1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Wight Loss Tips: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें 3 तरह के चाट, स्वाद से नहीं करना पड़ेगा समझौता

Wight Loss Tips: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें 3 तरह के चाट, स्वाद से नहीं करना पड़ेगा समझौता

वजन घटाने के लिए खाने की स्वादिष्ट चीजों से दूरी तो बनानी ही पड़ती हैं। लेकिन अगर डाइट प्लान में ऐसी चीजों हों जो हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी हों तो आपको स्वाद से समझौता करने की जरूरत नहीं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: October 13, 2021 8:34 IST
weight loss diet - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वजन घटाने के लिए हेल्दी-टेस्टी स्नैक्स 

जब भी वजन कम करने की बात आती है तो मन में एक ख्याल जरूर आता है कि अब तो सिर्फ उबली या बेस्वाद चीजों से काम चलाना पड़ेगा। लेकिन क्या कभी आप ने ये सोचा है कि कुछ चीजें ऐसी भी हो सकती हैं जिन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ेगा और आपको अपना मन भी नहीं मारना पड़ेगा। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 3 तरह के चाट जो बनाने में तो आसान हैं ही साथ ही इन्हें खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में। 

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है इस सब्जी की पत्ती, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

शकरकंद चाट 

शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो का नाम सुनकर तो ऐसा लगता है कि वजन घटाने के लिए ये अच्छा ऑप्शन नहीं है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप इसे अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं। शकरकंद में विटामिन्‍स और फाइबर होता हैं। इसे खाने से पेट भरा रहता है और बार-बरा भूख नहीं लगती जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। 

शकरकंद की चाट बनाने के लिए इसे अच्छे से धुलकर उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे छोटे क्यूब्स में काट लें। इसमें अपनी पसंद के फलों को काटकर डालें। चुटकी भर चाट मसाला मिलाने से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। 

अंडा चाट 

egg chaat

Image Source : INSTAGRAM/SHOBHASONONE16
अंडा चाट 

नाश्ते में अंडे का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। जिम जाने वाले यानी फिटनेस फ्रीक लोग डाइट में अंडा जरूर लेते हैं। ज्यादातर लोग नमक के साथ उबला अंडा खाना पसंद करते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसका स्वादिष्ट चाट भी बना सकते हैं। इसके लिए आप उबले अंडे पर चुटकी भर बारीक पिसी हुई काली मिर्च, नमक डालें। फिर प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती से गार्निश करें। 

अंडे में हाई प्रोटीन के अलावा विटामिन और आयरन सहित कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने में कारगर होते हैं। 

स्प्राउट्स और कॉर्न चाट 

स्प्राउट्स सबसे हेल्दी स्नैक्स में से एक है। ज्यादातर लोग   अंकुरित मूंग दाल और चने को मिलाकर स्प्राउट्स बनाते हैं। लेकिन इसे और भी ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें कॉर्न भी मिला सकते हैं। साथ ही टमाटर, प्याज और हल्के मसाले मिलाने से स्वादिष्ट चाट तैयार कर सकते हैं। कॉर्न में हाई फाइबर होता है जो वजन घटाने में मदद  करता है। इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Air Pollution: अस्थमा पेशेंट के लिए खतरनाक है जहरीली हवा, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

जहरीली हो रही है दिल्ली की हवा, ऐसे करें प्रदूषण से खुद का बचाव

World Arthritis Day 2021: अर्थराइटिस के मरीज क्या खाएं और क्या न खाएं, देखें पूरी डाइट

Click Mania
bigg boss 15