Friday, April 26, 2024
Advertisement

World Obesity Day 2021: मोटापे का कारण हो सकती हैं आपकी ये गलत आदतें, आज से ही बदल दें वरना...

पूरी दुनिया में मोटापे की परेशानी से जूझ रहे लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मोटापे के कारण दूसरे रोगों की चपेट में आने की संभावना बढ़ जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 04, 2021 19:23 IST
world obesity day 2021 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वर्ल्ड ओबेसिटी डे 2021

हर साल 4 मार्च को दुनियाभर में 'वर्ल्ड ओबेसिटी डे' मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य मोटापे के बारे में लोगों को जागरूक करना है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। एक्सपर्ट्स की माने तो 70 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में मोटापे का मुख्य कारण सही डाइट नहीं लेना है। किसी तरह की कोई एक्सरसाइज नहीं करना और फिजिकल एक्टिविटी में भी बहुत ज्यादा भागीदारी नहीं लेना हो सकता है। इसके अलावा हार्मोन, दवाइयां और आपकी लाइफस्टाइल के कारण भी वजन बढ़ता है। 

मोटापा बढ़ने की वजह से कई बीमारियां होती हैं। इनमें मोटापे की वजह से टाइप- 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक जैसी बीमारियां शामिल हैं। देश में पांच करोड़ से ज्यादा लोग मोटापे से ग्रसित हैं। मोटापे का मुख्य कारण है बहुत अधिक खाना है। एक दिन में आप कितनी कैलोरी का सेवन करते हैं। यह आपकी डाइट पर निर्भर करता है। 

Drumstick For Bones: हड्डियों से आने वाली चटकने की आवाज़ को खत्म करेगा सहजन, बस ऐसे करें सेवन

ओबेसिटी या मोटापे का मतलब? 

ओबेसिटी या मोटापा ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का वजन इतना ज्यादा हो जाता है कि इसका बुरा असर उसकी सेहत पर पड़ने लगता है। जब व्यक्ति जरूरत से ज्यादा कैलरी का सेवन करता है तो यह अतिरिक्त कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा होने लगती है। 

वर्ल्ड ओबेसिटी डे 2021 की थीम क्या है? 

हर वर्ष यह दिन एक खास थीम के तहत सेलिब्रेट किया जाता है। इस वर्ष की थीम है एवरी बॉडी नीड्स एवरीबॉडी । इस थीम या कैंपेन का मकसद दुनिया के हर कोने से लोगों को इस ग्लोबल क्राइसिस के प्रति सोचने, इससे लड़ने और बचाव के लिए आमंत्रित करना है। आज भारत में भी मोटापे से ग्रस्त लोगों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि दुनिया भर में भारत तीसरा सबसे अधिक मोटापे से ग्रस्त लोगों वाला देश बन गया है। मोटापा कई गंभीर रोगों को भी जन्म देता है।

मोटापे से बचने के लिए हेल्दी कैलोरी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा पिज्जा, बर्गर, फ्राइज, चिप्स जैसे हाई कार्ब और प्रोसेस्ड फूड्स को खाने से परेहज करना चाहिए। इसकी जगह आप हेल्दी स्नैक्स खा सकते हैं। शुगरी ड्रिंक्स की जगह हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं। 

हाइट बढ़ाने के सबसे जबरदस्त और असरदार तरीके: स्वामी रामदेव से जानिए लंबाई बढ़ाने का आयुर्वेदिक Diet Chart

आप इन गलतियों को सुधारकर हेल्दी और फिट बॉडी पा सकते हैं। 

अनहेल्दी ना खाएं  

अगर आप बहुत ज्यादा जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड खाते हैं तो आपको मोटापे का खतरा है। इस तरह के खाने में अनहेल्दी कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके शरीर में फैट के रूप में जमा होता है। अगर आप अक्सर बाहर का खाना खाते हैं और शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो आपको मोटापे का खतरा है। हेल्दी और फिट रहने के लिए आज ही इन आदतों को बदलें। 

स्ट्रेस कम लें

आजकल के भागदौड़ वाली जिंदगी में मानसिक तनाव बहुत बढ़ गया है। लंबे समय तक तनाव में रहने से भी मोटापा बढ़ता है। स्ट्रेस आपके बढ़ते वजन को कम करने से रोकता है। तानव से बढ़ते मोटापे को रोकने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट स्ट्रेटजी अपनाएं। 

बढ़े वजन को आसानी से घटा देता है बासी चावल, जानें इसके अन्य फायदे

एक्सरसाइज जरूर करें

अगर आप बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको मोटापे का खतरा है। एक्सरासाइज और फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने की वजह से आपके बॉडी में फैट जमा हो जाता है और शरीर जमे हुए फैट को बर्न नहीं कर पाता है। जिसकी वजह से आपका वजन लगातार बढ़ने लगता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

यूरीन में ब्लड आना, स्किन में बदलाव हो सकता है कैंसर होने का संकेत, जानिए अन्य लक्षण

फूड प्वाइजनिंग के हो गए हैं शिकार तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही देर में मिलेगा आराम

बेहद फायदेमंद है फिटकरी, दांतों के दर्द को दूर करने के अलावा देती है ग्लोइंग स्किन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement