1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत आएगा 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत आएगा 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

अमेरिका ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया की दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान उनके साथ 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा।

IANS IANS
Published on: February 22, 2020 12:38 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत आएगा 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल- India TV
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत आएगा 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

नई दिल्ली/वाशिंगटन: अमेरिका ने शनिवार को आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया की दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान उनके साथ 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि भारत में अमेरिकी राजदूत केन जस्टर, कॉमर्स सेक्रेटरी विल्बर रॉस, एनर्जी सेक्रेटरी डैन ब्रोइलेट, कार्यवाहक चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेनी, और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ'ब्रायन राष्ट्रपति के साथ होंगे।

इसके अलावा, राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रंप और उनके पति जारेड कुशनर, व्हाइट हाउस के दोनों वरिष्ठ सलाहकार हैं, भी यात्रा में उनके साथ होंगे।

नीति मामलों के वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन मिलर, व्हाइट हाउस के सोशल मीडिया निदेशक डैन स्कैविनो, प्रथम महिला मेलानिया की स्टाफ की प्रमुख लिंडसे रेनॉल्ड्स, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार नीति के विशेष प्रतिनिधि रॉबर्ट ब्लेयर और व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक के लिए, शरीक होने वाले अन्य राजनयिकों में अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एडम बोहलर, एफसीसी के अध्यक्ष अजीत पई, दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के लिए राष्ट्रपति की उपसहायक लिसा कर्टिस, राष्ट्रपति के विशेष सहायक और आतंकवाद रोधी मामले के वरिष्ठ निदेशक काश पटेल, और भारत के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद निदेशक माइक पेसी शामिल हैं।

ट्रंप सोमवार को गुजरात राज्य के अहमदाबाद में पहुंचेंगे। राष्ट्रपति और प्रथम महिला फिर आगरा जाकर ताजमहल का दीदार करेंगे। बाद में, वे नई दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।

मंगलवार के कार्यक्रम में औपचारिक समारोह, प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठकें, भारतीय निवेशकों के साथ एक व्यापार कार्यक्रम शामिल है, उन कंपनियों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो अमेरिका में विनिर्माण क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों के साथ मुलाकात करेंगे और अपने भारतीय समकक्ष राम नाथ कोविंद से भी मिलेंगे। मंगलवार शाम को राष्ट्रपति भवन में एक रात्रिभोज होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X