Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

‘भारत बंद’ का मिला-जुला असर, कारोबार, परिवहन सेवाएं अधिक प्रभावित नहीं हुईं

किसान संगठनों द्वारा नए कृषि कानूनों के विरोध में मंगलवार को बुलाए गए ‘भारत बंद’ का दिल्ली में मिलाजुला असर दिखाई दिया। बंद के दौरान अधिकतर कारोबार और परिवहन सेवाओं का संचालन सुचारू रहा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 08, 2020 21:37 IST
किसान संगठनों का भारत बंद: कहीं ट्रेनें रोकी तो कहीं हाईवे को किया जाम- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV किसान संगठनों का भारत बंद: कहीं ट्रेनें रोकी तो कहीं हाईवे को किया जाम

नई दिल्ली: किसान संगठनों द्वारा नए कृषि कानूनों के विरोध में मंगलवार को बुलाए गए ‘भारत बंद’ का दिल्ली में मिलाजुला असर दिखाई दिया। बंद के दौरान अधिकतर कारोबार और परिवहन सेवाओं का संचालन सुचारू रहा। एक तरफ जहां किसानों के प्रदर्शन में शामिल होने के लिए प्रदर्शनकारियों का राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर एकत्र होना जारी रहा, वहीं सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद रही। आंदोलन जारी रखने के संकल्प के बीच प्रदर्शनस्थलों पर ''जय किसान'', ''हमारा भाईचारा जिंदाबाद'', ''किसान एकता जिंदाबाद'' और ''तानाशाही नहीं चलेगी'' जैसे नारे गूंजते रहे। 

इस बीच, आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सिंघू बॉर्डर पर केन्द्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों से मिलने के बाद से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली पुलिस ने घर में नजरबंद कर दिया है। पुलिस ने हालांकि पार्टी के दावों को खारिज किया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उन्हें केजरीवाल के आवास में जाने नहीं दिया गया। विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) उत्तरी क्षेत्र, सतीश गोलचा ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में हालात शांतिपूर्ण हैं। विपक्षी भाजपा और कांग्रेस ने केजरीवाल की तथाकथित नजरबंदी को ‘राजनीतिक चालबाजी’ करार दिया। 

इस बीच, चांदनी चौक और सदर बाजार सहित शहर के अधिकतर बाजार खुले रहे और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिये इन इलाकों में पुलिस ने गश्त की। हालांकि, बाजारों में ग्राहक दिखाई नहीं दिये। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों में परिवहन सेवाएं सामान्य हैं तथा बाजार भी खुले हैं और ‘भारत बंद’ का इन गतिविधियों पर कोई असर नहीं हुआ है।

लाइव टीवी

Latest India News

Farmers Bharat Bandh Live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 9:36 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    भाजपा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नजरबंद किए जाने के आम आदमी पार्टी (आप) के आरोपों के मद्देनजर मंगलवार को उन्हें आड़े हाथों लिया और कहा कि वह झूठ और भ्रम की राजनीति कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस द्वारा केजरीवाल को नजरबंद किए जाने के आरोपों के खंडन के बाद पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने दिल्ली के मुख्यमंत्री को अपने आवास से बाहर निकलने की चुनौती दी ताकि जनता देखे कि क्या पुलिस उन्हें ऐसा करने से रोकती है।

  • 8:27 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    ये हाउस अरेस्ट नहीं रेस्ट इन हाउस है।हमारे पास वीडियो है जिसमें वे कल रात 9 बजे के आसपास यहां से घूमफिर कर गए हैं, बाहर ये नाटक चालू कर रखा है। सबको पता है कि ये नाटक में बिल्कुल अव्वल दर्जे के हैं।मुझे तो कभी-कभी शक होता है कि इनकी डिग्री IIT की है या NSD की है: मीनाक्षी लेखी,BJP

  • 8:26 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    हम अपने लोगों से बात कर रहे हैं कि कहां बैठक होनी है, जहां होगी हम वहीं जाएंगे: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बारे में पूछे जाने पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत

  • 8:06 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    दिल्ली के पूसा संस्थान में होगी किसानों की बैठक। यह बैठक सरकार के मंत्रियों के साथ होगी। इसमें 13 किसान नेता शामिल होगें। इससे पहले बैठक अमित शाह के घर पर होनी थी लेकिन अब पूसा संस्थान में यह बैठक होगी। अमित शाह फिलहाल अपने सरकारी बंगले पर मौजूद है। 

  • 7:42 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    कृषि कानून को लेकर 13 किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल का केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए उनके आवास पर पहुंचना शुरु हो गया है। अब बैठक थोड़ी देर में  शुरु होने वाली है। 

  • 7:15 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    मैं स्पष्ट कर दूं केजरीवाल जी का घर में नजरबंदी नहीं हुई है। मैं उन्हें चुनौती देता हूं, केजरीवाल जी आपके घर के बाहर कैमरा होंगे तुरंत निकलिए पूरी दिल्ली को देखने दीजिए। क्या आप नज़रबंदी में रखे जा रहे हैं कि नहीं? सच सामने आ जाएगा, दूध का दूध पानी का पानी हो जाए: गौरव भाटिया, BJP

  • 7:15 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    दिल्ली CM झूठ और भ्रम की राजनीति कर रहे हैं। उनका ये चरित्र बन गया है कि एक झूठ बोलों,वो झूठ पकड़ा जाए,तो वो झूठ छुपाओं और दूसरे पर चले जाओ। आज सुबह से आम आदमी पार्टी और उनके नेता झूठ भी बोल रहे हैं, अनर्गल बयान भी दे रहे हैं और धोखे एवं फरेब की राजनीति कर रहे हैं: गौरव भाटिया, BJP

  • 7:14 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    किसानों से जो बातचीत चल रही है उस बातचीत में कुछ किसान अपने बातों पर अड़े हुए हैं और बहुत से किसान चाहते हैं कि उस कानून में संशोधन किया जाए। ऐसे अलग-अलग मत चल रहे हैं, हमने अपने सुझाव दिए हुए हैं। किसानों के हित में जो भी बात होगी वो केंद्र सरकार करेगी: हरियाणा सीएम

  • 4:04 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    एनएच-9 को दिल्ली से गाजियाबाद के लिए खोल दिया गया है। किसान वहां से उठ गए है। लेकिन गाजियाबाद से दिल्ली आने वाली दो लेन अभी भी बंद है जो कि पिछले कुछ दिनों से पहले ही बन्द थी। किसानों ने कहा था कि वो तीन बजे तक ही सारी लेन बंद करेंगे और तीन बजे वो यहां से उठ गए है।

  • 4:03 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 3:53 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 3:53 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 3:52 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    आज शाम 7 बजे गृह मंत्री के साथ बैठक है। हम सिंघु बॉर्डर जा रहे हैं और फिर वहां से गृह मंत्री की बैठक में जाएंगे: राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता 

  • 3:51 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    मुख्यमंत्री जी ने इनको किसानों के लिए जेल बनाने से रोका तो आज इन्होंने मुख्यमंत्री के घर को जेल बना रखा है। पुलिस तय करेगी कि मुख्यमंत्री किससे मिलेंगे और किससे नहीं? :दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

  • 2:43 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    24 राजनीतिक पार्टियां भारत बंद का समर्थन कर रही हैं। कोई नहीं चाहता कि लोगों को असुविधा हो। सरकार को अहंकार का रास्ता छोड़कर हमारा पेट पालने वाले किसानों की बात माननी चाहिए और इन तीनों कानूनों को तुरंत वापस लेना चाहिए: सचिन पायलट, कांग्रेस

  • 1:23 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    किसानों के सहारे राजनीतिक वजूद बचा रहा है विपक्ष,  टुकड़े-टुकड़े गैंग किसान आंदोलन का फायदा उठाना चाहता है: रविशंकर प्रसाद

  • 1:17 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- राहुल गांधी और उनकी टीम होमवर्क नहीं करती, किसानों की जमीन ना बिकेगी, ना लीज होगी।  शरद पवार जब कृषि मंत्री थे तो मंडी में सुधार के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक चिट्ठी लिखी थी जिसकी जानकारी तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह को थी।

  • 1:04 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी सतीश गोलचा की प्रेस कॉन्फ्रेंस-दिल्ली में हालात सामान्य है। मुख्य बाज़ार खुले हैं। ट्रैफिक सामान्य है। राजनीतिक दलों के दफ्तर पर सामान्य हालात हैं।  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर कोई प्रतिबंध नहीं है, ये बेबुनियाद बात है। वो Freely Move कर रहे है। कानून-व्यवस्था लिए पर्याप्त पुलिस लगाया है।  अगर किसी की मूवमेंट रेस्ट्रिक्ट करने की कोशिश की गई तो पुलिस जरूरी दखल देगी।

     

  • 12:59 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा-  हर चीज़ पर लोगों को गुमराह करना, देश की छवि को बदनाम करने की साजिश करना इनका(विपक्षी दलों) पुराना तरीका रहा है। अपने शासन काल में कांग्रेस, NCP, अकाली दल, लेफ्ट पार्टियां इस तरह के बिल का सीना ठोक कर समर्थन करती रही हैं।

     

  • 12:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कर्नाटक: कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में हुबली में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और बैलगाड़ी से सड़क ब्लॉक की। 

  • 12:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    दिल्ली: किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

     

  • 11:42 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कृषि कानून पर विरोध की कोई वजह नहीं, कांग्रेस सिर्फ नाटक कर रही है। मध्यप्रदेश के किसान पूरी तरह से संतुष्ट हैं। 

  • 10:50 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    प्रकाश जावड़ेकर ने कहा-कांग्रेस खुद अपने घोषणापत्र में कॉनट्रैक्ट फॉर्मिंग लेकर आई थी

  • 10:47 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- मुझे उम्मीद है किसान समझेंगे, एमएसपी थी और रहेगी, कांग्रेस राजनीति कर रही है। विपक्षी दल किसानों को कर रहे हैं गुमराह।

  • 10:31 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पश्चिम बंगाल: कोलकाता में भारत बंद के समर्थन में विरोध प्रदर्शन कर रही लेफ्ट पार्टियों ने जादवपुर में रेल रोकी।

  • 10:31 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पंजाब: अमृतसर में भारत बंद के समर्थन में दुकानें बंद। किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी के महासचिव ने बताया, "दुकानें लगभग बंद हैं, इमरजेंसी सेवा बहाल है। लोग अपने मन से शटर बंद कर रहे हैं।" 

  • 10:30 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    आंध्र प्रदेश: कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में विशाखापट्टनम में लेफ्ट पार्टियों ने विरोध प्रदर्शन किया।

  • 10:02 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कर्नाटक: किसानों के भारत बंद के समर्थन में बेंगलुरु में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

  • 9:59 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में ट्रेन रोकी। ‘स्वाभिमानी शेतकारी संगठन’ के सदस्यों ने बुलढाणा जिले में मलकापुर स्टेशन पर चेन्नई-अहमदाबाद नवजीवन एक्सप्रेस को रोककर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन किया।

  • 9:25 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मुम्बई का दादर फूल और सब्जी मंडी और भायखला सब्जी मंडी चालू है। विलेपार्ले और अन्धेरी रिटेल सब्जी मंडी और क्रफ्रेड मार्किट फल मंडी भी चालू है। मुम्बई में ऑटो-टेक्सी-बेस्ट बस और लोकल ट्रेन अत्यावश्यक सेवाओं के लिए नियमित रूप चालू है।

  • 9:24 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पुणे की चाकन कृषि उत्पन्न बाजार समिति,नासिक की सब्जी और फल मंडी,पिम्परी चिंचवन की किसान मंडी,नासिक लालसगांव प्याज़ मंडी के साथ बाकी 9 बड़ी प्याज़ मंडिया, जलगांव कृषि उत्पन्न बाजार मंडी,नागपुर मार्किट,रत्नागिरी के सभी बाजार, नांदेड़ और लातूर के साथ मराठवाड़ा क्षेत्र के सभी जिलों के बड़े बाजार और मण्डिया बन्द हैं।

  • 9:23 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत बंद: नवी मुम्बई की सबसे बड़ी किसान विक्रय थोक मंडी एपीएमसी मार्केट पूरी तरह से बंद है। 

  • 9:19 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत बंद: प्रयागराज में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ट्रेनें रोकी

  • 9:19 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत बंद: वामदलों के कार्यकर्ता, ट्रेड यूनियन और किसान यूनियन ने भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को रोका

  • 9:19 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भारत बंद: बिहार के खगड़िया में रघुनाथपुर गांव के पास वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने NH 31 सड़क को जाम किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement