1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Constitution Day: संसद के सेंट्रल हॉल में 'संविधान दिवस' समारोह, कांग्रेस और AAP ने किया बहिष्कार

Constitution Day: संसद के सेंट्रल हॉल में 'संविधान दिवस' समारोह, कांग्रेस और AAP ने किया बहिष्कार

संसद के सेंट्रल हॉल में जब प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति और स्पीकर तक इस गौरवशाली दिन के समारोह में शिरकत करेंगे तो वहीं, देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने खुद को इससे अलग रखने का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 26, 2021 11:03 IST
संसद भवन में 'संविधान...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO संसद भवन में 'संविधान दिवस' समारोह आज

Highlights

  • PM मोदी ने 2015 से शुरू किया था संविधान दिवस समारोह।
  • कांग्रेस, AAP ने किया संविधान दिवस समारोह में शामिल नहीं होने का ऐलान।

नई दिल्ली: देश आज संविधान दिवस मना रहा है लेकिन सियासत इस समारोह को भी लेकर भी कम नहीं हो रही। संसद के सेंट्रल हॉल में प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रपति और स्पीकर तक इस गौरवशाली दिन के समारोह में शिरकत कर रहे हैं तो वहीं, देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने खुद को इससे अलग रखा है। कांग्रेस ने कहा है वो पीएम मोदी के काल में शुरू किए गए संविधान दिवस समारोह का बहिष्कार कर रही है। कांग्रेस की तरह आम आदमी पार्टी ने भी संविधान दिवस समारोह में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। बीजेपी ने संविधान दिवस समारोह के बायकॉट को अंबेडकर का अपमान बता दिया है। बीजेपी ने कहा है कि नेहरु की जयंती धूमधाम से मनाने वाली कांग्रेस बायकॉट की अगुवाई कर रही है। संसद के सेन्ट्रल हॉल में ये कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू हुआ है। इस मौके पर पीएम मोदी संबोधित करेंगे।

26 नवंबर 2015 से PM मोदी ने शुरू किया था समारोह

26 जनवरी 1950 को जब संविधान लागू किया गया था, उसे देश गणतंत्र दिवस के रूप में मनाता है लेकिन नरेन्द्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने, तब उन्होंने उस दिन को समारोह के रूप में मनाना शुरू किया, जिस दिन संविधान के प्रारूप को कांस्टीट्यूएंट असेंबली ने मंजूर किया था। इस तरह पहला संविधान दिवस समारोह 26 नवंबर 2015 को मनाया गया। पीएम मोदी की तरफ से उस दिन को यादगार बनाया गया जब 26 नवंबर 1950 को संविधान सभा ने संविधान के प्रारूप को मंजूरी दी थी। आज का कार्यक्रम संसद के सेंट्रल हॉल में है, जिसमें देश का पूरा शीर्ष नेतृत्व मंजूर होगा। कार्यक्रम 11 बजे राष्ट्रगान के साथ शुरू होगा उसके बाद लोकसभा के स्पीकर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी का संबोधन सुबह 11.11 बजे शुरू होगा। सेंट्रल हॉल में कार्यक्रम दोपहर 12 बजे के करीब खत्म हो जाएगा उसके बाद पीएम विज्ञान भवन जाएंगे जहां शाम साढ़े पांच बजे से सुप्रीम कोर्ट का संविधान दिवस पर दो दिनों का समारोह है। पीएम उस समारोह का उद्घाटन करेंगे।

'संविधान दिवस' पर कांग्रेस का बहिष्कार

संविधान दिवस पर कांग्रेस ने कुछ और ही प्लान बनाया है। कांग्रेस की तरफ संविधान के साथ किसानों का मुद्दा उठाया गया है। कांग्रेस की तरफ से ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया है, ''संविधान हो या फिर चाहे किसान। भाजपा कर रही दोनों का अपमान।''

संविधान दिवस को AAP ने कहा नौटंकी

कांग्रेस की तरह आम आदमी पार्टी ने भी संविधान दिवस का बहिष्कार किया है। AAP नेता संजय सिंह ने कहा, ''BJP एक तरफ़ तो संविधान की धज्जियां उड़ा रही है, किसानों नौजवानों के अधिकारों को गैरसंवैधानिक तरीके से कुचल रही है और “संविधान दिवस” मनाने की नौटंकी कर रही है। आम आदमी पार्टी  इस नौटंकी का हिस्सा नही बनेगी।''

bigg boss 15