Saturday, June 01, 2024
Advertisement

कोरोना के रिकॉर्ड मामले, रिकॉर्ड मौतें और रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया पॉजिटिविटी रेट, कंट्रोल से बाहर संक्रमण

 देश में कोरोना वायरस का संक्रमण कंट्रोल से बाहर हो चुका है। रोजाना जिस तरह से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं और संक्रमण की वजह से जितनी मौतें हो रही हैं वह बड़ी चिंता का कारण है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 29, 2021 10:05 IST
कोरोना के रिकॉर्ड मामले, रिकॉर्ड मौतें और रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया पॉजिटिविटी रेट, कंट्रोल से बाहर - India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना के रिकॉर्ड मामले, रिकॉर्ड मौतें और रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया पॉजिटिविटी रेट, कंट्रोल से बाहर संक्रमण

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण कंट्रोल से बाहर हो चुका है। रोजाना जिस तरह से कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं और संक्रमण की वजह से जितनी मौतें हो रही हैं वह बड़ी चिंता का कारण है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 379257 मामले दर्ज किए गए हैं। देश में अब कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1.83 करोड़ के पार जा चुके हैं। एक्टिव मामलों को देखें तो उनका भी आंकड़ा बढ़कर 30,84,814 तक पहुंच गया है। 

कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े को देखें तो वह ज्यादा बड़ी चिंता का कारण है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस की वजह से 3645 लोगों की जान गई है। एक दिन में कोरोना ने कभी भी इससे पहले इतने लोगों की जान नहीं ली थी। लेकिन हाल के दिनों में जिस रफ्तार से संक्रमण बढ़ा है उसकी वजह से मौतों के आंकड़े में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। अबतक देश में कोरोना वायरस की वजह से 204832 लोगों की जान जा चुकी है। 

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण की रफ्तार बहुत ज्यादा है, हालात ऐसे हो गए हैं कि कोरोना टेस्ट के बाद हर पांचवां या चौथा आदमी पॉजिटिव निकल रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 17.68 लाख कोरोना टेस्ट हुए हैं और उसमें 379257 लोग पॉजिटिव निकल गए हैं। संक्रमण की यह रफ्तार बता रही है कि समय रहते सावधानी नहीं बरती तो आने वाले दिनों में हालात और भी खराब हो सकते हैं।

कोरोना का संक्रमण बढ़ने की वजह से देश में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी धीमा पड़ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अबतक देशभर में 15करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का पहला या दूसरा टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 21.93 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई है। हालांकि जिन 15 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी गई है उनमें अधिकतर को पहली डोज ही मिली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 12.42 करोड़ से ज्यादा लोगों को अभी तक वैक्सीन की पहली डोज मिल पायी है जबकि 2.58 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान जिन 21.93 लाख लोगों को वैक्सीन दी गई है उनमें 12.82 लाख लोगों को पहला टीका दिया गया है और 9.11 लाख को दूसरी डोज मिली है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement