Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर: कमाने वाले को खोए परिवारों के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को उन परिवारों को वित्तीय सहायता के लिए एक विशेष योजना शुरू की, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण अपना एकमात्र कमाने वाला खो दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 27, 2021 15:02 IST
manoj sinha- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर: कमाने वाले को खोए परिवारों के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को उन परिवारों को वित्तीय सहायता के लिए एक विशेष योजना शुरू की, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण अपना एकमात्र कमाने वाला खो दिया है। जम्मू-कश्मीर सरकार ने इन परिवारों की पहचान करने और उनका समर्थन करने के लिए समाज कल्याण विभाग में एक विशेष सेल बनाकर एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है।

'कोविड मृत्यु के लिए विशेष सहायता योजना (एसएएससीएम)' के तहत, पति या पत्नी और परिवार के सबसे बड़े सदस्य को प्रतिमाह 1,000 रुपये की नकद सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, इस योजना में स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए 20,000 रुपये प्रतिवर्ष और कॉलेज जाने वाले छात्रों के लिए 40,000 रुपये प्रतिवर्ष की छात्रवृत्ति दी जाती है। एक संकटग्रस्त परिवार दो बच्चों के लिए छात्रवृत्ति के लिए पात्र होगा, यदि उन्हें कोई अन्य छात्रवृत्ति नहीं मिल रही है।

विशेष प्रकोष्ठ सरकार की अन्य मौजूदा योजनाओं के तहत और सहायता का पता लगाएगा जिसके लिए परिवार पात्र हो सकता है। समर्थन का एक महत्वपूर्ण तत्व किसी भी जीवित सदस्य के लिए स्वरोजगार के लिए वित्तीय सहायता होगी जो आजीविका सहायता के लिए व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

उपराज्यपाल ने कहा, हमने बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों का समर्थन करने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की है। हमारा निर्णय व्यक्तिगत सुरक्षा और परिवारों की कमजोरियों को कम करने के बारे में है, जिन्होंने दीर्घकालिक सहायता प्रदान करके अपनी रोटी कमाने वाले को खो दिया है। सरकार का उद्देश्य देखभाल करना है उनके दैनिक जीवन और वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement