Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विजयदशमी पर चीन को लेकर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कही बड़ी बात

मोहन भागवत ने कहा कि भारत को चीन के खिलाफ बेहतर सैन्य तैयारियां करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब कई देश चीन के सामने खड़े हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2020 16:30 IST
RSS Chief Mohan Bhagwat on China  । विजयदशमी पर चीन को लेकर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कही बड़ी बात- India TV Hindi
Image Source : PTI RSS Chief Mohan Bhagwat on China  । विजयदशमी पर चीन को लेकर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कही बड़ी बात

नागपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने रविवार को कहा कि सैन्य तैयारियों के मामले में भारत को चीन से अधिक शक्तिशाली होने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि चीन की विस्तारवादी प्रकृति से पूरी दुनिया अवगत है। भागवत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की वार्षिक विजयदशमी रैली को संबोधित कर रहे थे। कोरोना वायरस महामारी के दिशानिर्देशों के अनुसार संघ ने इस कार्यक्रम का आयोजन इस साल सीमित रूप से किया, जिसमें 50 स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया।

'चीन के खिलाफ बेहतर सैन्य तैयारियों की जरूरत'

मोहन भागवत ने कहा कि भारत को चीन के खिलाफ बेहतर सैन्य तैयारियां करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब कई देश चीन के सामने खड़े हैं। उन्होंने कहा, ''चीनी घुसपैठ पर भारत की प्रतिक्रिया से चीन सकते में है। चीन की अपेक्षा भारत को अपनी शक्ति एवं दायरा बढ़ाने की आवश्यकता है।'' उन्होंने कहा कि सरकार को नेपाल, श्रीलंका जैसे और अन्य पड़ोसी देशों के साथ चीन के खिलाफ गठबंधन करना चाहिए।

'शक्ति और दायरे में भारत को चीन से बड़ा होना चाहिए'
उन्होंने कहा, ‘‘भारत को चीन की तुलना में शक्ति और दायरे में बड़ा होने की आवश्यकता है।’’ संघ प्रमुख ने कहा, ''चीन ने महामारी के बीच में हमारी सीमाओं का अतिक्रमण किया।'' उन्होंने कहा कि उस देश (चीन) की विस्तारवादी प्रकृति से पूरी दुनिया अवगत है। उन्होंने ताइवान एवं वियतनाम का उदाहरण चीन की विस्तारवादी योजना के रूप में दिया। भागवत ने कहा, ‘‘हमारी मंशा सबके साथ मित्रता करने की है और यह हमारा स्वभाव है। हमें किसी प्रकार से कमजोर करने अथवा खंडित करने का प्रयास बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है और हमारे विरोधी अब इससे अवगत हो चुके हैं।’’

'भारत एक ''हिंदू राष्ट्र'' और हिंदुत्व देश की पहचान का सार'
भागवत ने कहा कि भारत एक ''हिंदू राष्ट्र'' है और हिंदुत्व देश की पहचान का सार है। भागवत ने कहा, ‘‘जब आरएसएस कहता है कि हिंदुस्तान हिंदू राष्ट्र है तो यह राजनीति या शक्ति केंद्रित अवधारण को मन में रखकर नहीं कहता हैं।’’ उन्होंने कहा कि हिंदुत्व शब्द को एक परम्परा के संकेत से जोड़कर इसे तोड़-मरोड़कर पेश किया जाता है। उन्होंने कहा कि संघ का मानना है कि हिंदुत्व देश की संपूर्ण 130 करोड़ आबादी पर लागू होता है जो खुद को भारतवर्ष के बेटा और बेटी मानते हैं और जो अपने पूर्वजों की विरासत पर गर्व करते हैं।

'CAA किसी खास धार्मिक समुदाय के खिलाफ नहीं'
उन्होंने कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) किसी खास धार्मिक समुदाय के खिलाफ नहीं है। उन्होंने कहा, ''कुछ लोग हमारे मुसलमान भाइयों को भ्रमित कर रहे हैं'' और दावा कर रहे हैं कि यह उनकी जनसंख्या को सीमित करने के लिये है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर आगे चर्चा होती, इससे पहले कोरोना वायरस की तरफ ध्यान केंद्रित करना पड़ा। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के दिमाग में केवल सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ना ही रहता है। कोरोना वायरस के कारण सब मुद्दे पीछे रह गये हैं।

'कोरोना से डरने की जरूरत नहीं'
उन्होंने कहा, ''हमें कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें सतर्क एवं सावधान रहना चाहिये। हम जीना नहीं छोड़ सकते हैं। कोरोना वायरस फैल रहा है लेकिन इससे मरने वालों की संख्या कम है। महामारी के कारण हमने फिर से स्वच्छता, सफाई, पर्यावरण और पारिवारिक मूल्यों के महत्व को जानना शुरू कर दिया है।’’ (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement