Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इस साल दिवाली के बाद पंजाब में हवा की गुणवत्ता में सुधार, ये है वजह

बीते कई सालों के मुकाबले इस बार पंजाब में एयर क्वालिटी इंडेक्स में थोड़ा सुधार है। 2021 के साथ-साथ 2020 में कोई भी शहर AQI की मध्यम श्रेणी में नहीं रहा, जबकि इस साल दो शहर- खन्ना और मंडी गोबिंदगढ़- एक्यूआई की मध्यम श्रेणी में रहे।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: October 25, 2022 18:29 IST
air quality- India TV Hindi
Image Source : PTI हवा की गुणवत्ता में सुधार

चंडीगढ़: हर साल जहां दिवाली के बाद पॉल्यूशन अटैक होता है वहीं, इस बार पंजाब में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में पिछले साल की तुलना में 16.4 फीसदी और 2020 से 31.7 फीसदी की कमी दर्ज की है। बीते कई सालों के मुकाबले इस बार एयर क्वालिटी इंडेक्स में थोड़ा सुधार है। पंजाब के पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के लगातार प्रयासों और मुख्यमंत्री भगवंत मान की अपील के कारण इस साल की वायु गुणवत्ता में पिछले साल की तुलना में दिवाली के दिन सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि 2021 के साथ-साथ 2020 में कोई भी शहर AQI की मध्यम श्रेणी में नहीं रहा, जबकि इस साल दो शहर- खन्ना और मंडी गोबिंदगढ़- एक्यूआई की मध्यम श्रेणी में रहे।

पिछले साल की दिवाली के दिनों की तुलना में इस बार AQI में कमी

कुल मिलाकर, सभी 6 शहरों ने पिछले साल की दिवाली के दिनों की तुलना में इस साल की दिवाली के दौरान AQI में कमी देखी है। मंत्री ने कहा, इस दिवाली पंजाब का औसत एक्यूआई 2021 में 268 (खराब) की तुलना में 224 (खराब) था और 2020 में 328 (बहुत खराब) था। इस साल अमृतसर में एक्यूआई श्रेणी 262 (खराब) के साथ अधिकतम एक्यूआई दर्ज किया गया। हालांकि, पिछले साल जालंधर में एक्यूआई 327 (बहुत खराब) अधिकतम था और 2020 में अमृतसर में एक्यूआई 386 (बहुत खराब) था।

पिछले साल 'बहुत खराब' श्रेणी में था अमृतसर और जालंधर का AQI
इस साल के लिए न्यूनतम एक्यूआई मंडी गोबिंदगढ़ में 188 (मध्यम) के एक्यूआई के साथ दर्ज किया गया था, जो पिछले वर्ष के 220 (खराब) के मूल्य के मुकाबले और 2020 में 262 (खराब) के एक्यूआई मूल्य के साथ दर्ज किया गया था। पिछले साल, दो शहरों- अमृतसर और जालंधर का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में रहा, जबकि 2020 में चार शहर- अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और पटियाला- बहुत खराब श्रेणी में रहे।

पंजाब में निश्चित समय सीमा के भीतर फोड़े गए पटाखे
हालांकि इस साल कोई भी शहर एक्यूआई की 'बेहद खराब' श्रेणी में नहीं रहा। मंत्री ने कहा कि इस साल अधिकतम एक्यूआई में कमी जालंधर (31.2 प्रतिशत) और न्यूनतम पटियाला (सात प्रतिशत) देखी गई। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष आदर्श पॉल विग ने एक निश्चित समय सीमा के भीतर पटाखे फोड़ने की सलाह का पालन करने के लिए राज्य के लोगों को धन्यवाद दिया।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वास्तविक समय के आधार पर परिवेशी वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए छह शहरों- अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, खन्ना, मंडी गोबिंदगढ़ और पटियाला में निरंतर परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन स्थापित किए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement