Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Upsc Tricks: IAS बनने के लिए करने होंगे ये काम, पांच टिप्स आपको दिलाएंगे निश्चित सफलता

Upsc Tricks: भारत के पूर्वोत्तर इलाकों में सबसे अधिक यूपीएससी का क्रेज देखा जाता है। उत्तर प्रदेश और बिहार के युवाओं के अंदर खासतौर पर यूपीएससी निकालने का जुनून सवार होता है। ऐसे सोशल मीडिया पर कई मीम शेयर किए जाते हैं कि अगर बिहार और उत्तर प्रदेश वालों के दिल टूट जाए तो वो यूपीएससी निकालते हैं।

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 07, 2022 14:10 IST
Upsc Tricks- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Upsc Tricks

Highlights

  • करंट अफेयर्स और इतिहास पर अच्छी पकड़ बनानी होगी
  • सिलेबस को लेकर काफी उलझन होती है
  • दिल्ली और इलाहाबाद जाकर कोचिंग करनी पड़ेगी

Upsc Tricks: भारत के पूर्वोत्तर इलाकों में सबसे अधिक यूपीएससी का क्रेज देखा जाता है। उत्तर प्रदेश और बिहार के युवाओं के अंदर खासतौर पर यूपीएससी निकालने का जुनून सवार होता है। ऐसे सोशल मीडिया पर कई मीम शेयर किए जाते हैं कि अगर बिहार और उत्तर प्रदेश वालों के दिल टूट जाए तो वो यूपीएससी निकालते हैं। अब यह मीम कितना हकीकत है यह तो यूपीएससी तैयारी करने वाले और जिन्होंने निकाल लिया है वही बताएंगे। खैर हम अब मुद्दे की बात करते हैं। अगर आप यूपीएससी निकालने के लिए सोच रहे हैं तो आपके मन में कई सवाल होंगे कि कैसे तैयारी करें, क्या सिलेबस होगी और कहां से तैयारी करें। अब इन सारे सवालों का जवाब आपको यहां पर दिया जाएगा।

सबसे पहले क्या करें?

आप यूपीएससी की तैयारी करने जा रहे हैं तो सबसे पहले ग्रेजुएट होना जरूरी है। आपने किस सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन किया है ये मैटर नहीं करता है। यूपीएससी टीम चरणों में परीक्षा लेता है। सबसे पहला प्रीलिम्स, मैंस और तीसरा इंटरव्यू इन तीन तीरों से आप यूपीएससी पर कब्जा जमा सकते हैं। सबसे मुख्य बात है कि अगर आप समय के पाबंद हैं यानी सरल शब्दों में समझें कि समय के मुताबिक आप हर काम को कर लेते हैं तो आपके लिए यूपीएससी स्वागत करता है। इसकी तैयारी में समय की मुख्य भूमिका होती है अगर आप जितना समय सेल्फ स्टडी में देंगे, उसका लाभ आपको परीक्षा के दौरान मिलेगा।

कोचिंग करना क्या जरूरी है?
अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा यूपीएससी की तैयारी करनी है तो हमें दिल्ली, इलाहाबाद जाकर कोचिंग करनी पड़ेगी। अगर आपको यूपीएससी के सिलेबस के बारे में सही से जानकारी है और किस तरीके से तैयारी करना है यह भी जानकारी है तो आप खुद को जितना समय देंगे आपके लिए लाभदायक होगा। हालांकि अगर आप कोचिंग करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल कर सकते हैं।

करेंट अफेयर्स और इतिहास पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए
आपको करंट अफेयर्स और इतिहास पर अच्छी पकड़ बनानी होगी। करंट अफेयर्स यानी वर्तमान में जो भी घटनाएं घट रही है उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। वही इतिहास पर अच्छी पकड़ भी बेहद जरूरी है। आप शुरुआती दौर में एनसीईआरटी की किताबों का अध्ययन अवश्य करें। इससे आप की जड़ें काफी मजबूत होंगी।

सिलेबस को लेकर उलझन है?
अब आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो सिलेबस को लेकर काफी उलझन होती है समझ में नहीं आता है कि किस सब्जेक्ट से तैयारी किया जाए। तो घबराने वाली बात नहीं है सबसे पहले आप खुद का आंकलन करें कि आप की सबसे पकड़ किस सब्जेक्ट में है और आप किस सब्जेक्ट को बेहतर तरीके से समझ और समझा पाते हैं। हम इसलिए बता रहे हैं क्योंकि जिन सब्जेक्ट में आप की पकड़ होगी वह आपके लिए बेहतर विकल्प होगा।

दृढ़ संकल्प होना जरूरी है
आप जब यूपीएससी की तैयारी शुरू कर देंगे तो इस दौरान कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। इन उतार-चढ़ाव से आपको घबराना नहीं होगा। आपको डटकर इनका सामना करना होगा। ऐसा देखा जाता है कि अगर पहेलियां टेंट में यूपीएससी ना निकले तो कई युवा प्यारी छोड़ देते हैं या फिर जिंदगी से हार मान लेते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, आप खुद को इन सब चीजों के लिए प्रिपेयर रखे l।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement