Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

चीन को गलवान घाटी की झड़प में भारत से कहीं ज्यादा नुकसान हुआ: ऑस्ट्रेलिया के अखबार का दावा

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ  15 जून 2020 को भीषण झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 03, 2022 7:36 IST
चीन को गलवान घाटी की झड़प में भारत से कहीं ज्यादा नुकसान हुआ: ऑस्ट्रेलिया के अखबार का दावा - India TV Hindi
Image Source : PTI चीन को गलवान घाटी की झड़प में भारत से कहीं ज्यादा नुकसान हुआ: ऑस्ट्रेलिया के अखबार का दावा 

Highlights

  • 'द क्लैक्सन' ने दावा किया, चीन के 38 सैनिकों की हुई थी मौत
  • 15-16 जून 2020 की रात को PLA और भारतीय सेना के बीच हुई थी झड़प
  • गलवान झड़प में भारत के 20 सैनिक हुए थे शहीद

नयी दिल्ली: गलवान घाटी में चीन की पीएलए और भारतीय सैनिकों के बीच जून 2020 में हुई झड़प में चीन को उससे कहीं ज्यादा नुकसान हुआ था, जितना कि उसने दावा किया था। साथ ही, कई चीनी सैनिक तेज धारा वाली नदी पार करते हुए अंधेरे में डूब गए थे। ऑस्ट्रेलिया के एक अखबार ‘द क्लैक्सन’ ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। ‘द क्लैक्सन’ की खबर में अनाम रिसर्चर्स और चीन के ब्लॉगरों का हवाला दिया गया है। इसमें कहा गया है कि सुरक्षा कारणों से उन्होंने अपना नाम उजागर नहीं किया, लेकिन उन्होंने जो पता लगाया उससे गलवान की घटना पर पर्याप्त रौशनी पड़ती हुई प्रतीत होती है। अखबार के मुताबिक चीन के कम-से-कम 38 सैनिकों की मौत हो गी थी।

चीन ने चार सैनिकों की मौत का दावा किया था

खबर में कहा गया है, “चीन को हुए नुकसान के दावे नए नहीं हैं लेकिन सोशल मीडिया शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा दिए गए साक्ष्यों से, जिन पर द क्लैक्सन की खबर आधारित है, ऐसा प्रतीत होता है कि चीन को हुआ नुकसान बीजिंग द्वारा बताये गए चार सैनिकों से कहीं ज्यादा था।” खबर में कहा गया कि इससे यह भी पता चलता है कि बीजिंग उस झड़प के बारे में चर्चा नहीं करने के लिए किस हद तक जा सकता है। 

PLA के कम से कम 38 सैनिकों की मौत
ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने सोशिल मीडिया रिसर्च के हवाले से इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट छापी है। इस रिसर्च के दौरान चाईनीज़ वैबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंटस् के साथ-साथ दर्जनों ब्लॉग और हेंडल्स की जांच पड़ताल की गई। चीन की सरकार ने अब तक यही दावा किया है कि इस झड़प में उनके केवल चार सिपाही मारे गये। लेकिन ‘द क्लैक्सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक आधी रात को गलवान में नदी की धारा में PLA के कम से कम 38 सैनिक डूब गए। डूबने वालों में जूनियर सार्जेंट वांग झूरोन भी था जिसकी मौत को चीन की सरकार ने कबूल किया था। ऑस्ट्रेलिया अखबार ने चीन के उस फौजी अफसर की फोटो भी जारी की है जिसके बारे में यह दावा किया जा रहा है कि वो झड़प के दौरान वहां मौजूद था। उसका नाम कर्नल कवी फबाओ है और वह उस रात गलवान घाटी में चीनी टुकड़ी का कमांडर था।

20 भारतीय सैनिक हुए थे शहीद 
गौरतलब है कि गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ  15 जून 2020 को भीषण झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जिसके बाद पूर्वी लद्दाख में संघर्ष के बिंदुओं पर दोनों सेनाओं ने बल और भारी हथियार तैनात किए थे। चीन ने फरवरी 2021 में आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया था कि भारतीय सेना के साथ संघर्ष में पांच चीनी सैन्य अधिकारी और जवान मारे गए थे, हालांकि यह माना जाता है कि मरने वाले चीनी सैनिकों की संख्या अधिक थी।  दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर गलवान में शहीद हुए 20 सैन्य कर्मियों के नाम अंकित किये गये हैं।

शहीद कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र 
गलवान घाटी में चीन के हमले के खिलाफ भारतीय सैनिकों का नेतृत्व करने वाले 16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग अधिकारी कर्नल बिकुमल्ला संतोष बाबू को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। चार अन्य सैनिकों, नायब सूबेदार नुदुरम सोरेन, हवलदार (गुन्नेर) के पलानी, नायक दीपक सिंह और सिपाही गुरतेज सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया।  गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए इन बहादुर जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

इनपुट- द क्लैक्सन (ऑस्ट्रेलिया का अखबार), भाषा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement