Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Farmer Protest LIVE Updates: पंजाब में कल रेलवे ट्रैक जाम करेंगे किसान, 'दिल्ली में आपका स्वागत है' का बोर्ड हटा रही है पुलिस

Farmer Protest LIVE Updates: किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च का आज दूसरा दिन है। प्रदर्शनकारी किसान पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर ट्रैक्ट्रर ट्रॉली के साथ डटे हैं

Reported By : Atul Bhatia, Puneet Pareenja Edited By : Mangal Yadav Updated on: February 15, 2024 0:06 IST
शंभू बॉर्डर पर जुटे किसान- India TV Hindi
Image Source : PTI शंभू बॉर्डर पर जुटे किसान

 Farmer Protest LIVE Updates: पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर आज भी भारी तनाव है। पुलिस बैरिकेड के पास आ रहे आंदोलनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस  ने आंसू गैस के गोले छोड़े। किसान हर हाल में दिल्ली जाना चाहते हैं तो हरियाणा पुलिस किसी भी सूरत में किसानों को राज्य में घुसने नहीं देना चाहती। वहीं, हरियाणा के अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, बल्क SMS और सभी डोंगल सेवाएं 15 फरवरी तक निलंबित रहेंगी।

 

Latest India News

Farmer Protest LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 8:40 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    3 केंद्रीय मंत्री होंगे बैठक में शामिल

    किसान नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारियों ने भरोसा दिया है कि जो हालात शंभू बॉर्डर पर बने हैं, उसे सामान्य किया जाएगा। किसान नेताओं ने बताया कि चंडीगढ़ में गुरुवार को होने वाली मीटिंग में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और अर्जुन मुंडा मौजूद रहेंगे।
     

  • 7:23 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कल होगी किसान और सरकार के बीच बैठक

    कल किसानों संगठन और सरकार की तीसरे दौर की बातचीत होगी। केंद्र के मंत्रियों के साथ होगी बैठक,कल शाम को 5 बजे चंडीगढ़ में बैठक होगी। 

  • 6:39 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राजनाथ सिंह ने लिया मामले का संज्ञान

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा से किसान आंदोलन से जुड़ी जानकारी ली है और कुछ निर्देश भी दिए हैं। खबर है कि राजनाथ सिंह किसानों के मसले पर बातचीत कर रहे हैं। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आई है। 

  • 6:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    शाम 7 बजे किसानों की सरकार के साथ बैठक

    सरकार और किसान नेताओं के बीच आज शाम 7 बजे बैठक होगी। ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी, जिसमें सरकार किसान नेताओं से बात करेगी। इस बैठक में 3 केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। 

  • 4:48 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अंबाला-चंडीगढ़ मार्ग प्रभावित

    किसानों के विरोध प्रदर्शन के असर पर हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने कहा है कि कल पथराव में दो डीएसपी, लगभग 24 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। कुछ किसान भी घायल हुए। मैं सभी से कानून-व्यवस्था का पालन करने की अपील करता हूं। मुख्य रूप से अंबाला-चंडीगढ़ मार्ग प्रभावित है।”

  • 4:34 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    चीन सीमा से ज्यादा दिल्ली की किलेबंदी- शशि थरूर

    किसानों के 'दिल्ली चलो' विरोध पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में विरोध करना और आना और सुना जाना किसानों का लोकतांत्रिक अधिकार है। मुझे नहीं लगता कि चीन के साथ सीमा पर ऐसी किलेबंदी की गई है। जिस तरह से इस शहर की किलेबंदी की गई है। सरकार को पिछले किसान आंदोलन से सबक लेना चाहिए था और हितधारकों से परामर्श करना चाहिए। 

  • 3:37 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सरकार किसान विरोधी है- सुप्रिया सुले

    एनसीपी (शरदचंद्र पवार) सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस देश के गरीबों और किसानों के प्रति पूरी तरह से असंवेदनशील हैं। इसलिए मुझे बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं है। किसान बहुत सख्त, ईमानदार हैं , समर्पित और प्रतिबद्ध और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि जो सरकार लगातार अच्छे कार्यक्रमों की बात करती है वह पूरी तरह से किसान विरोधी है।

  • 2:08 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    'दिल्ली में आपका स्वागत है' का बोर्ड हटा रही है पुलिस

    'दिल्ली में आपका स्वागत है' का बोर्ड हटाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक इस बोर्ड को इसलिए हटाया जा रहा है कि अगर किसान दिल्ली में दाखिल हो जाते हैं तब दिल्ली पुलिस उन पर टियर गैस फायर करेगी तो गैस के शेल बोर्ड से टकराकर वापस नीचे पुलिस की तरफ गिर सकते हैं। इसी वजह से इस बोर्ड को हटाया जा रहा है।

  • 1:55 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    गृह मंत्री अनिल विज ने आप-कांग्रेस पर साधा निशाना

     किसानों के मार्च पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि एमएसपी पर रिपोर्ट 2004 में आई थी जब कांग्रेस सत्ता में थी। उन्होंने 10 साल में कुछ क्यों नहीं किया?... किसान दिल्ली जाकर अपनी बात रखना चाहते हैं। सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत लेकिन जब वे चंडीगढ़ आए तो किसान नेताओं ने उनसे बात करने से इनकार कर दिया। मुझे आश्चर्य है कि पंजाब सरकार ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि हम अपनी सीमा पर ड्रोन न भेजें। जब किसानों ने आगे बढ़ना शुरू किया अमृतसर से उन्होंने उन्हें रोकने की कोशिश भी नहीं की। इसका मतलब साफ है कि वे चाहते हैं कि किसान दिल्ली में आतंक पैदा करें। पथराव हो रहा है और हमारे एक डीएसपी और 25 अन्य पुलिस अधिकारी इसमें घायल हो गए हैं।

     

  • 1:44 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पंजाब में कल रेल रोकेंगे किसान

    पंजाब के सबसे बड़े किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन उग्रहा ने ऐलान किया है कि पंजाब भर में कल 15 फरवरी को दोपहर 12:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक रेलवे ट्रैक जाम किए जाएंगे। शंभू बॉर्डर पर आंसू गैस छोड़े जाने से भारतीय किसान यूनियन उग्रहा नाराज है। दिल्ली जा रहे किसानों को रास्ते में रोकने उनके ऊपर आंसू गैस छोड़ने और लाठी चार्ज के विरोध में यह फैसला लिया गया है।

  • 1:35 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    झज्जर एसपी बोले जिले में अब शांति

      किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च के बीच झज्जर एसपी अर्पित जैन ने कहा कि हमारे जिले में अब तक शांति है। हालांकि, हमने एहतियात के तौर पर बैरिकेड्स लगाए हैं। लोग कानून एवं व्यवस्था का पालन करें, कानूनी कार्रवाई की जाएगी... पैदल चलने वालों को जगह दी गई है... मैं सभी से शांति और सद्भाव बनाए रखने का आग्रह करता हूं 

  • 1:02 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर लगा लंबा जाम

    किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर पुलिस ने सिंघू और टिकरी सीमाओं पर कई स्तर के अवरोधक लगाकर वाहनों की आवाजाही रोक दी, जिससे बुधवार को दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ। हरियाणा से सटी सिंघु और टिकरी सीमाएं यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं जबकि गाजीपुर बॉर्डर पर अभी भी विनियमित तरीके से वाहनों की आवाजाही की अनुमति है। किसानों के दिल्ली मार्च को रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर के पास एक गांव में सड़क का एक हिस्सा खोद दिया गया। उत्तर प्रदेश से लगी अप्सरा और गाजीपुर सीमाएं यातायात के लिए खुली हैं लेकिन दोनों पर भारी सुरक्षा बल तैनात है। शाहदरा से नोएडा सेक्टर-62 की ओर यात्रा कर रहे अंकित सिंह ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर पर यातायात थोड़ा प्रभावित हुआ है। सिंह ने कहा, ‘‘मुझे लगा कि यातायात बंद हो सकता है और मैं अपने कार्यालय तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग लेने की योजना बना रहा था। हालांकि, गाजीपुर बॉर्डर पर वाहनों की आवाजाही मामूली रूप से प्रभावित हुई है। वहां भारी सुरक्षा तैनाती है।

  • 1:01 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    भाजपा हमेशा किसानों की पार्टी रही है: अजय मिश्र

    किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र ने बुधवार को कहा कि भाजपा हमेशा किसानों की पार्टी रही है और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव सुनिश्चित करने के लिए कई बड़े काम किये हैं। मंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा हमेशा किसानों की पार्टी रही है और उनके लिए कई बड़े काम किए गए हैं। जहां अटल बिहारी वाजपेयी ने किसान क्रेडिट कार्ड शुरू किया, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शपथ लेने के बाद किसान सम्मान निधि शुरू की।’’ उन्होंने कहा, ‘‘12 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिला। हमारी सरकार ने मिट्टी की जांच का काम शुरू किया, उर्वरक और बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की। 

  • 11:42 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली में आज भी कड़ी सुरक्षा

    प्रदर्शनरत किसानों के राष्ट्रीय राजधानी की ओर कूच करने के आह्वान के मद्देनजर बुधवार को भी यहां कड़ी सुरक्षा है और मध्य दिल्ली तथा हरियाणा के साथ लगती सीमाओं पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर अवरोधक लगाए गए हैं जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। एक अधिकारी ने बताया कि सिंघु (दिल्ली-सोनीपत) और टिकरी सीमा (दिल्ली-बहादुरगढ़) पर यातायात की आवाजाही रोक दी गयी है। दंगा रोधी साजो-सामान के साथ सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। सिंघु, टिकरी और गाजीपुर सीमा पर कई चरणों में अवरोधक, कंक्रीट के अवरोधक, लोहे की कीलें और कंटेनर लगाए गए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि आवश्यकता पड़ने पर सीमाओं पर तथा मध्य दिल्ली में सुरक्षा और बढ़ायी जा सकती है। तीनों सीमाओं पर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त होने के कारण यात्रियों को अपने गंतव्यों तक पहुंचने में फिर से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

  • 11:41 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पंजाब सरकार ने शंभू सीमा पर हरियाणा के ड्रोन उड़ाए जाने पर आपत्ति जताई

    पंजाब के अधिकारियों ने शंभू सीमा पर उनके क्षेत्र में आंदोलनकारी किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए हरियाणा द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई है। पंजाब के पटियाला के उपायुक्त शौकत अहमद पर्रे ने अंबाला के उपायुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि वे अंबाला के पास शंभू सीमा पर पंजाब के क्षेत्र के अंदर अपने ड्रोन न भेजें। हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को उन किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने के वास्ते एक ड्रोन तैनात किया था, जो विभिन्न मांगों के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के वास्ते दिल्ली की ओर मार्च करने की कोशिश में बैरिकेड तोड़ने का प्रयास कर रहे थे। किसानों ने दावा किया कि जब वे पंजाब क्षेत्र के अंदर खड़े थे तो ड्रोन ने उन पर आंसू गैस के कई गोले गिराए।

     

  • 11:34 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    अर्जुन मुंडा ने किसानों से की ये अपील

     केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि किसान संगठनों को ये समझना होगा कि जिस कानून की बात की जा रही है।  उस कानून के बारे में इस तरीके से कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता जिससे बाद के दिनों में सबके लिए बगैर सोची समझी स्थिति के बार में लोग आलोचना करें। हमें ये कोशिश करनी चाहिए हम इसके सभी पक्षों का ध्यान रखें। किसानों को इस बात का भी ध्यान रखना पड़ेगा कि आम जनजीवन को बाधित ना करें, आम जनजीवन किसी तरह से परेशान ना हो। 

  • 11:05 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    शंभू बॉर्डर पर आज भी भारी तनाव

    पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर आज भी भारी तनाव है। किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने दूसरे दिन भी आंसू गैस के गोले छोड़े। शंभू बॉर्डर पर किसान के ट्रैक्टरों की लाइन सात किमी तक है। 

  • 10:38 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं कल तक के लिए बंद

    हरियाणा सरकार ने अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, बल्क एसएमएस और सभी डोंगल सेवाएं आदि 15 फरवरी तक निलंबित कर दी हैं। 

  • 10:00 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    DSP समेत हरियाणा पुलिस के 24 जवान घायल

    किसानों के प्रदर्शन के बीच हिंसक झड़प में अब तक DSP समेत हरियाणा पुलिस के 24 जवान घायल हो गए हैं। बता दें कि पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर पुलिस और किसानों की झड़प हो गई थी। किसानों ने पथराव किया था तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े थे।

  • 9:21 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दंगा नियंत्रण वाहन तैनात

     किसानों के विरोध को देखते हुए दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर आरएएफ के जवान, पुलिस के जवान और दंगा नियंत्रण वाहन तैनात कर दिए गए हैं। आज किसान दिल्ली की तरफ कूच करने वाले हैं।

     

  • 9:20 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    झज्जर में ट्रैफिक डायवर्ट

     बहादुरगढ़ में सुबह-सुबह सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी है। डीएसपी अनिल कुमार का कहना है कि फिलहाल माहौल शांतिपूर्ण है। ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया है। पैदल यात्रियों की आवाजाही सामान्य है। बता दें कि किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च जारी रखने की घोषणा की है।

     

  • 9:18 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    शंभू बॉर्डर पर पुलिस का पहरा

    किसानों के विरोध प्रदर्शन के दूसरे दिन हरियाणा के अंबाला में शंभू सीमा पर सुरक्षा जांच चल रही है। शंभू बॉर्डर पर पुलिस का कड़ा पहरा है।

     

  • 9:10 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों की मांग पीएम मोदी बातचीत के लिए आगे आएं

     पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि एमएसपी की गारंटी वाला कानून इतनी जल्दी नहीं बन सकता। हम सिर्फ इतना कह रहे हैं कि हमें उस पर कानूनी गारंटी दी जाए।  ताकि हम उस एमएसपी से नीचे फसल न बेचें। इसलिए समिति का कोई सवाल ही नहीं है... हम चाहेंगे कि पीएम आगे बढ़ें और किसानों से बात करें।

  • 7:53 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

    किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी कर दी गई है। किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने कटीले तार, कैंटेनर समेत कई अन्य व्यवस्थाएं की हैं।

     

  • 7:24 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली पुलिस की चेकिंग जारी

     किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने रात कई जगहों पर वाहनों की चेकिंग की। राजिंदर नगर में पुलिस ने चेक करके ही आगे वाहनों को जाने दिया।

     

  • 7:22 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    रात में भी आंसू गैस का इस्तेमाल

    हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा पर प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने रात में भी आंसू गैस का इस्तेमाल किया। किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च जारी रखने की घोषणा की है। किसानों का कहना है कि वे किसी भी हालत में दिल्ली जाकर रहेंगे।

  • 7:19 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों को इस तरह रोकेगी पुलिस

    दिल्लीः सुबह-सुबह गाज़ीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था की ताजा तस्वीर। दरअसल किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च जारी रखने की घोषणा की है। किसानों को रोकने के लिए बैरिकेड्स के अलावा कटीले तार और नुकीली कीलें भी रोड पर बिछाई गई है।

     

  • 7:16 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    टिकरी बॉर्डर पर किसानों को ऐसे रोकेगी पुलिस

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर किसानों के मार्च के दूसरे दिन सीमा को मजबूत बनाने के लिए टिकरी बॉर्डर पर कंक्रीट स्लैब के बीच अधिक कंक्रीट डाला जा रहा है।

     

  • 7:14 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    दिल्ली से 200 किमी दूर किसान

    दिल्ली से 200 किमी दूर पंजाब-हरियाणा शंभू बॉर्डर पर रात से ही डटे हुए हैं। आज एक बार फिर से किसान हरियाणा में एंट्री करने की कोशिश करेंगे। इस बीच हरियाणा पुलिस ने कहा कि वह किसी भी प्रदर्शनकारियों को राज्य में घुसने नहीं देगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement