Friday, April 26, 2024
Advertisement

Beware of cyber Fraud: हैकर्स लगातार कर रहे हैं फेसबुक अकाउंट हैक, जानें कैसे अपने Facebook प्रोफाइल को बनाए मजबुत

Beware of cyber Fraud: साइबर अपराधियों का अटैक सोशल मीडिया पर भी होने लगा है। आपके अकाउंट को हैक करके दूसरे लोगों को शिकार बनाकर पैसे लुट रहे हैं। इसलिए आपको सबसे पहले जरुरी है कि अपने सोशल अकाउंट को सुरक्षित रखे। हमने आपको कुछ टिप्स बताएं हैं जो जानना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 16, 2022 19:36 IST
Beware of cyber Fraud- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Beware of cyber Fraud

Highlights

  • आपको एक ईमेल प्राप्त होता है
  • डाटा को चुराने के लिए कॉन्फिडेंस ट्रिक्स पर निर्भर करती है
  • फेसबुक मैसेंजर के जरिए मैसेज भेज सकते हैं।

Beware of cyber Fraud: आपका फेसबुक अकाउंट ऑनलाइन अपराधियों के लिए एक उपयोगी वस्तु है। न केवल वे संभावित रूप से आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच सकते हैं - आपका पूरा नाम, स्थान, आपके जीवन के बारे में विवरण - बल्कि आपके फेसबुक मित्र भी। आपके खाते का उपयोग अन्य उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा से समझौता करते हुए स्पैम और मैलवेयर फैलाने के लिए भी किया जा सकता है। अपराधी अपनी पहुंच बनाने के लिए वे दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर, दुष्ट एप्लिकेशन और सोशल इंजीनियरिंग का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित किया जा सकता है तो आप इस खबर को ध्यान से पढ़े। 

लॉगिन जानकारी

यदि किसी को आपकी लॉगिन जानकारी प्राप्त हो जाती है, तो वह जब चाहे आपके खाते तक पहुंच सकता है। मजबूत पासवर्ड चुनें -- कम से कम आठ अक्षर, जिनमें अक्षर और संख्याएँ हों। एकल शब्द, यहां तक ​​कि लंबे शब्द, अनुमान लगाना बहुत आसान है। अपने फेसबुक अकाउंट को किसी शेयर्ड कंप्यूटर या पब्लिक टर्मिनल पर लॉग इन न रहने दें। ऐसे में कोई भी आपके खाते को हैक कर सकता है। अपना फेसबुक पासवर्ड किसी के साथ शेयर किया है तो आप उसे तुरंत बदल दें। अगर दोस्त या किसी अन्य लोगों के फोन में आप आईडी लॉगिन है तो उसे लॉग आउट करें और हो सके तो पासवर्ड चेंज कर लेंय़ 

ईमेल
यदि आपके द्वारा अपने Facebook के साथ उपयोग की जाने वाली ईमेल हैक हो जाती है, तो आप अपने Facebook खाते पर भी नियंत्रण खो सकते हैं। आपकी ईमेल लॉगिन जानकारी मूल्यवान है और आपको इसकी देखभाल करनी चाहिए। अपने फेसबुक पासवर्ड के लिए उसी दिशा-निर्देशों का पालन करें: एक मजबूत पासवर्ड चुनें, अपने ईमेल खाते को लॉग इन न छोड़ें जहां कोई और इसे एक्सेस कर सके और अपना पासवर्ड न दें। अपनी ई-मेल पर स्पैम मेल को जगह ना दें, उन्हें आते ही उड़ा दें। अगर कोई अज्ञात लिंक के साथ मेल भेजता है तो उस लिंक वाले मेल को तुरंत डिलीट करें और भूल कर भी लिंक पर क्लिक नहीं करें। 

मैलवेयर
मैलवेयर -- दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर -- एक अन्य टूल है जिसका उपयोग हैकर आपके Facebook अकाउंट पर कब्ज़ा करने के लिए करते हैं। Keyloggers ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो आपके द्वारा टाइप की गई हर चीज को आपके कंप्यूटर में रिकॉर्ड करते हैं। कीलॉगर को नियंत्रित करने वाले व्यक्ति के पास तब आपकी लॉगिन जानकारी तक पहुंच होती है। स्पाइवेयर के अन्य रूप आपके कंप्यूटर से ऐसी जानकारी चुरा सकते हैं जो किसी और को आपके फेसबुक अकाउंट तक पहुंच प्रदान कर सकती है

फेक एप्लिकेशन और लिंक
आप अपने Facebook को नई सुविधाएँ देने, गेम खेलने या क्विज़ का उत्तर देने के लिए एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें ऐप्स के रूप में भी जाना जाता है। दुर्भाग्य से, सभी ऐप्स वे नहीं हैं जो वे होने का दिखावा करते हैं। ऐसे ऐप्स आपके फेसबुक अकाउंट तक पहुंच पोस्ट करने के लिए कहते हैं। अगर आप उन्हें एक्सेस देते हैं, तो वे आपके अकाउंट को हैक कर सकते हैं और फेसबुक मैसेंजर के जरिए मैसेज भेज सकते हैं। कुछ फेक ऐप्स और लिंक आपके कंप्यूटर और फोन को मैलवेयर से खतरा पहुंचा सकते हैं; एक उदाहरण कोबफेस वर्म है जो आपके सिस्टम पर मैलवेयर रखता है और स्पैम पोस्ट करने के लिए आपके खाते को हाईजैक कर लेता है। बहुत सावधान रहें कि आप फेसबुक पर किस लिंक पर क्लिक करते हैं और किसी भी एप्लिकेशन को बहुत अधिक एक्सेस न दें।

सोशल इंजीनियरिंग
हाई-टेक हमलों के बजाय, सोशल इंजीनियरिंग आपके डेटा को चुराने के लिए कॉन्फिडेंस ट्रिक्स पर निर्भर करती है। फेसबुक के मामले में यह आमतौर पर "फ़िशिंग" द्वारा किया जाता है। आपको एक ईमेल प्राप्त होता है जो ऐसा लगता है जैसे वह फेसबुक से आया है। यह वास्तविक लगता है लेकिन यह ईमेल एक घोटालेबाज की ओर से आया है। इसमें अक्सर एक अतिआवश्यक मेल होता है, उदाहरण के लिए आपको यह बताना कि यदि आप अपने पासवर्ड का जवाब नहीं देते हैं या ईमेल में एक लिंक के माध्यम से लॉग इन नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

यदि आप इनमें से कुछ भी करते हैं, तो आपकी लॉगिन जानकारी चोरी हो जाएगी। जंक मेल को ब्लॉक करने के लिए अपना स्पैम फ़िल्टर सेट करके फ़िशिंग मेल से बचें। हमेशा अपने बुकमार्क के माध्यम से या अपने ब्राउज़र में Facebook.com टाइप करके फेसबुक में लॉग इन करें - इस तरह आप जानते हैं कि आप वास्तविक फेसबुक साइट पर हैं, न कि फ़िशर द्वारा संचालित नकली।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement