Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Omicron India: पीएम मोदी करेंगे समीक्षा बैठक, महाराष्ट्र-दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि PM मोदी देश भर में महामारी की स्थिति की गुरुवार को समीक्षा करेंगे। उत्तराखंड में ओमीक्रोन की दस्तक के साथ ही देश भर के अबतक 15 राज्यों में कुल 238 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 67 और दिल्ली में 57 ओमिक्रॉन मरीज मिले हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 22, 2021 22:55 IST
Omicron India: पीएम मोदी गुरुवार को करेंगे समीक्षा बैठक, महाराष्ट्र-दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज्या- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Omicron India: पीएम मोदी गुरुवार को करेंगे समीक्षा बैठक, महाराष्ट्र-दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले

Highlights

  • देश भर के अबतक 15 राज्यों में ओमिक्रॉन के कुल 238 संक्रमित मरीज मिले
  • सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 67 और दिल्ली में 57 ओमिक्रॉन मरीज मिले
  • उत्तराखंड में ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया

नयी दिल्ली: देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के मामलों ने सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना के ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर नयी चिंताओं के बीच गुरुवार को देश की कोविड​​​​-19 स्थिति पर एक बैठक करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मोदी देश भर में महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे। उत्तराखंड में ओमीक्रोन की दस्तक के साथ ही देश भर के अबतक 15 राज्यों में कुल 238 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 67 और दिल्ली में  57 ओमिक्रॉन मरीज मिले हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,201 नए मामले, 8 और मरीजों की मौत 

महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,201 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही पिछले एक दिन में महामारी से 8 और मरीजों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि अब तक संक्रमण के कुल 66,52,166 मामले सामने आ चुके हैं और कोविड-19 से 1,41,375 मरीजों की मौत हो चुकी है। राज्य में वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मंगलवार को महाराष्ट्र में ओमीक्रोन से संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए थे जिसके बाद वायरस के इस स्वरूप से संक्रमण के मामले बढ़कर 67 हो गए हैं। महाराष्ट्र में अभी कोविड के 7,350 मरीज उपचाराधीन हैं। बृहन्मुंबई महानगर पालिका के अनुसार, मुंबई में संक्रमण के 490 नए मामले सामने आए हैं।

उत्तराखंड में ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया 

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमण का पहला मामला देहरादून में सामने आया है। उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेशक डॉक्टर तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि हाल में स्कॉटलैंड से लौटी एक 23 वर्षीया महिला के नमूने की जांच में उसके ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि देहरादून के कांवली रोड निवासी महिला आठ दिसंबर को स्कॉटलैंड से दिल्ली लौटी थी जहां हवाई अड्डे पर की गयी उसकी आरटी-पीसीआर जांच निगेटिव आयी थी। उसी दिन महिला शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची जिसके बाद 12 दिसंबर को दोबारा की गयी जांच में उसके ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। डॉक्टर बहुगुणा ने बताया कि महिला को गृह-पृथकवास में रखा गया है जहां उसे मेडिकल किट उपलब्ध करा दी गयी है। उससे संबंधित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। जिला सर्विलांस इकाई द्वारा महिला की लगातार निगरानी की जा रही है। उसके माता-पिता के नमूने भी जांच और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

दिल्ली में कोरोना के 125 नए मामले आए, किसी मरीज की मौत नहीं 

राष्ट्रीय राजधानी में गत 24 घंटे के दौरान 125 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 0.20 प्रतिशत रही। हालांकि, इस अवधि में किसी मरीज की मौत दर्ज नहीं की गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में अबतक कुल 14,42,515 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से करीब 14.16 लाख मरीज इस महामारी को मात दे चुके हैं। राष्ट्रीय राजधानी में महामारी से अबतक 25,102 मरीजों की जान गई है। स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को 56,511 नमूनों की आरटी-पीसीआर जांच सहित कुल 63,313 नमूनों की जांच की गई। इस समय 624 मरीज उपचाराधीन हैं जो एक दिन पहले के 557 मरीजों से अधिक है। विभाग ने बताया कि मंगलवार को गृह पृथकवास में रहकर 262 संक्रमित इलाज करा रहे थे, जिनकी संख्या बढ़कर 289 हो गई है। बुलेटिन के मुताबिक रविवार को चार महीने के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या 500 से ऊपर यानी 513 पहुंची थी। विभाग ने बताया कि मंगलवार के 173 के मुकाबले बुधवार को निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या 184 हो गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement