BJP's Nupur Sharma Suspended: कतर ने नूपुर शर्मा पर हुई कार्रवाई का किया स्वागत, भारतीय राजदूत को किया था तलब

BJP's Nupur Sharma Suspended: कतर के विदेश मंत्रालय ने नूपुर शर्मा के बयान को लेकर आज रविवार को भारतीय राजदूत दीपक मित्तल को दोहा में तलब किया था और उन्हें इस मुद्दे पर आधिकारिक नोट सौंपा था।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 05, 2022 21:00 IST
BJP's Nupur Sharma suspended- India TV Hindi
Image Source : PTI BJP's Nupur Sharma suspended

Highlights

  • पार्टी से निलंबित हुईं नूपुर शर्मा
  • नवीन जिंदल पार्टी से हुए निष्कासित
  • कतर ने इस फैसले का किया स्वागत

BJP's Nupur Sharma Suspended: पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में बीजेपी ने सख्त कार्रवाई करते हुए नूपुर शर्मा को निलंबित और नवीन जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। कतर ने इस फैसले का स्वागत किया है। साथ ही मांग की गई है कि भारत सरकार इस बयान की आलोचना करे और माफी मांगे।

कतर के विदेश मंत्रालय ने नूपुर शर्मा के बयान को लेकर आज रविवार को भारतीय राजदूत दीपक मित्तल को दोहा में तलब किया था और उन्हें इस मुद्दे पर आधिकारिक नोट सौंपा था। इसमें कतर ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भारत में सत्तारूढ़ बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की ओर से दिए गए विवादास्पद बयान की निंदा की और निराशा जाहिर किया था। 

'भारत सरकार सभी धर्मों को सर्वोच्च सम्मान देता है'

इसे लेकर विदेश मंत्रालय में भारतीय राजदूत दीपक मित्तल की ओर से कहा गया कि किसी व्यक्ति विशेष या किसी पार्टी के प्रवक्ताओं का बयान भारत सरकार के विचार को नहीं दर्शाता है। भारत सरकार संविधान के मूल्यों पर चलता है। भारत सरकार सभी धर्मों को सर्वोच्च सम्मान देता है। उन्होंने आगे कहा कि अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा चुकी है।

बता दें कि पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने को लेकर अरब देशों में नाराजगी थी। वहां के कई लोगों ने बीजेपी नेताओं की विवादित टिप्पणी के खिलाफ सोशल मीडिया के जरिए विरोध दर्ज किया था। वहीं, आज बीजेपी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नूपुर शर्मा को प्राथमिक सदस्यता से छह साल के लिए निलंबित कर दिया है। इसके अलावा नवीन कुमार जिंदल को भी पार्टी से निकाल दिया गया है। नवीन कुमार जिंदल, दिल्ली बीजेपी के मीडिया हेड हैं। 

पार्टी से निलंबित होने के बाद नूपुर शर्मा ने मामले में माफी मांगी

ये पूरा मामला तब शुरू हुआ था जब 27 मई को नूपुर शर्मा ने एक निजी चैनल के डिबेट में हिस्सा लिया था। इस दौरान ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर चल रहे विवाद पर चर्चा की जा रही थी। वहीं, बीजेपी से निलंबित होने के बाद नूपुर शर्मा ने पूरे मामले में खेद प्रकट करते हुए माफी मांगी है।

वहीं, हाल ही में उत्तर प्रदेश के कानपुर में दो गुटों के बीच टकराव होने से स्थितियां तनावपूर्ण हो गई थी। देखते ही देखते हालात इतने बेकाबू हो गए थे कि लोग पथराव करने सड़कों पर उतर गए थे। इस घटना के पीछे भी बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के उस विवादित को जिम्मेदार बताया जा रहा है, जो उन्होंने पैगंबर मोहम्मद को लेकर दिया था। नूपुर शर्मा के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने, द्वेषभाव फैलाने और दूसरे धर्म के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में एफआईआर भी दर्ज की गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन