Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने दिया बयान, बोले- आज शाम अनुष्ठान हो जाएगा पूरा

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। आज रामलला के अनुष्ठान का छठवां दिन है। आज शाम रामलला की मूर्ति को नए मंदिर में स्थापित कर दिया जाएगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: January 21, 2024 10:10 IST
Ram Mandir Pran Pratishtha Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Chief Priest Acharya Satyendra Das sh- India TV Hindi
Image Source : ANI रामलला के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। रामलला को मंदिर में स्थापित कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर से साधु संत व अन्य हस्तियां शामिल होंगे। बीते दिनों रामलला की प्रतिमा की तस्वीर सामने आई थी। 22 जनवरी की तारीख का सभी रामभक्तों को बेसब्री से इंतजार है। राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' पर अब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बयान दिया है। आचार्य सत्येंद्र दास ने प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कहा कि 16 जनवरी को शुरू हुआ अनुष्ठान कल यानी 22 जनवरी की दोपहर 12.30 बजे भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद खत्म होगा। प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद भक्त भगवान श्री राम के दर्शन कर सकेंगे। 

आज शाम मंदिर में रखी जाएगी रामलला की मूर्ति

उन्होंने कहा कि रामलला की मूर्ति जो वर्तमान में अस्थायी मंदिर में है। 21 जनवरी की शाम 8 बजे नए मंदिर में रखी जाएगी। यहां नई मूर्ति की कल प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। बता दें कि इस बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा राम मंदिर को लोग भर-भरकर उपहार भिजवा रहे हैं। शुक्रवार की सुबह अलीगढ़ से बनकर एक विशालकाय ताला अयोध्या पहुंचा। अयोध्या पहुंचे इस ताले का वजन 400 किलोग्राम से अधिक है। वहीं इसकी चाबी भी काफी वजनी है। बता दें कि इस ताले को राम मंदिर को उपहार स्वरूप दिया गया है। 

आज शाम अनुष्ठान हो जाएगा पूरा

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान का आज 6वां दिन है। आज शाम तक प्राण प्रतिष्ठा के सभी अनुष्ठान पूरे हो जाएंगे। आज शाम को ही अस्थाई मंदिर में विराजित राम लला अपने तीनों भाईयों, भगवान शालिग्राम और बजरंगबली के साथ नए राम मंदिर में स्थापित हो जाएंगे। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के छठे दिन आज रामलला के विग्रह को दिव्य स्नान कराया जाएगा और उसे 125 कलशों से नहाया जाएगा। इस दौरान शैयाधिवास का अनुष्ठान भी होगा। बता दें कि शनिवार को विग्रह के अधिवास के साथ वास्तुपूजा हुई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement