Monday, May 13, 2024
Advertisement

Vande Bharat Express : पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने को तैयार, 10 नवंबर को दिखाई जाएगी हरी झंडी, जानें डिटेल्स

Vande Bharat Express : पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 10 नवंबर को हरी झंडी दिखाए जाने की उम्मीद है। यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु और मैसुरु के बीच दौड़ेगी। इससे पहले हाल ही में तीसरी और चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 14, 2022 17:26 IST
Vande Bharat Train- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Vande Bharat Train

Highlights

  • यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु और मैसुरु के बीच दौड़ेगी
  • यह ट्रेन करीब 483 किलोमीटर की दूरी तय करेगी
  • 10 नवंबर को हरी झंडी दिखाए जाने की उम्मीद

Vande Bharat Express : देश की पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने को तैयार है। सूत्रों के मुताबिक इस ट्रेन को 10 नवंबर को हरी झंडी दिखाए जाने की उम्मीद है। यह ट्रेन चेन्नई-बेंगलुरु और मैसुरु के बीच चलाई जाएगी। इस ट्रेन के पटरी पर उतरते ही दक्षिण भारत में भी वंदे भारत की सर्विस शुरू हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन करीब 483 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

हाल में तीसरी और चौथी वंदे भारत को दिखाई गई है हरी झंडी

भारतीय रेलवे ने हाल में देश की तीसरी और चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू की है। तीसरी वंदे भारत अहमदाबाद से मुंबई के बीच चल रही है। वहीं चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस हिमाचल के ऊना और दिल्ली के बीच शुरू हो चुकी है। गुजरात और हिमाचल में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं। माना जा रहा है चुनाव को देखते हुए इन दो राज्यों को वंदे भारत की सौगात मिली है।  कर्नाटक में अगले साल चुनाव होने वाले हैं। 

पीएम मोदी ने ऊना में चौथी वंदे भारत को दिखाई थी हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन से देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को बृहस्पतिचार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। यह ट्रेन ऊना, चंडीगढ़ और नयी दिल्ली के बीच यात्रा का समय कम कर देगी और यह सुरक्षा की उन्नत सुविधाओं से लैस है। इससे पहले पीएम मोदी ने अहमदाबाद से हरी झंडी दिखाकर तीसरी वंदे भारत ट्रेन को रवाना किया था। यह ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलती है।

वाराणसी दिल्ली के बीच दौड़ी थी पहले वंदे भारत एक्सप्रेस

बता दें कि देश की पहली वंदे भारत ट्रेन वाराणसी और दिल्ली के बीच शुरू हुई थी। दूसरी वंदे भारत दिल्ली से कटरा के बीच दौड़ती है। इन दोनों के बाद हाल में तीसरी और चौथी वंदे भारत ट्रेन शुरू हुई है। वहीं अब पांचवीं ट्रेन भी पटरी पर दौड़ने को तैयार है। इस ट्रेन में सफर करनेवाले यात्री काफी कम समय में एक स्थान से दूसरे स्थान की दूरी तय कर लेते हैं। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement