1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. देश भर में बढ़ाए जा रहे हैं हवाई संपर्क मार्ग: ज्योतिरादित्य सिंधिया

देश भर में बढ़ाए जा रहे हैं हवाई संपर्क मार्ग: ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि आम आदमी भी आसानी से हवाई यात्रा कर सके।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 08, 2021 19:07 IST
Jyotiraditya Scindia, Jyotiraditya Scindia Air Connectivity, Scindia Jolly Grant Airport- India TV Hindi
Image Source : PTI केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एयरपोर्ट का विस्तारीकरण और उच्चीकरण किया जा रहा है।

देहरादून: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि हवाई यात्रा को आम आदमी के लिए सुलभ बनाने के लिए देश भर में हवाई संपर्क मार्ग बढ़ाए जा रहे हैं और एयरपोर्ट का विस्तारीकरण और उच्चीकरण किया जा रहा है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ प्रदेश में 7 नई जगहों के लिए हेली सेवाएं शुरू करने और देहरादून जॉली ग्रांट एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंधिया ने कहा कि देशभर में वायु संपर्क मार्ग बढ़ाए जा रहे हैं और एयरपोर्ट्स का विस्तारीकरण, उच्चीकरण व सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

'जॉली ग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता बढ़कर 1200 व्यक्ति प्रतिघंटा हो गई है'

सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि आम आदमी भी आसानी से हवाई यात्रा कर सके। उन्होंने कहा कि देहरादून के जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पर पहले प्रति घंटा 250 व्यक्ति आवाजाही कर सकते थे और यह क्षमता अब बढ़कर 1200 व्यक्ति प्रतिघंटा हो गई है। सिंधिया ने बताया कि एयरपोर्ट पर दूसरे चरण का काम जल्द ही शुरू होगा और इसके पूरा होने पर यह क्षमता 1800 व्यक्ति प्रति घंटा हो जाएगी। उन्होंने इस दौरान उत्तराखंड से अपने जुडाव को भी याद किया और कहा कि प्रदेश से उनका नाता पुराना है।

'मैं 30 वर्ष पहले देहरादून में शिक्षा ग्रहण करने आया था'
सिंधिया ने कहा, ‘आज मेरे लिए ये भावुक क्षण भी हैं। मैं 30 वर्ष पहले देहरादून में शिक्षा ग्रहण करने आया था। 5 वर्ष तक मैंने यहां जीवन के उच्च मूल्यों की शिक्षा ली।’ उत्तराखंड को ‘देवलोक’ बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूरे देश को यहीं से आशीर्वाद प्रदान होता है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा प्रदेश है जहां प्राकृतिक सौंदर्य, पर्यटन, उद्योग, व्यापार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर उत्तराखंड को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे। सिंधिया ने कहा कि नागरिक उड्डयन और पर्यटन एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और इसलिए प्रदेश में हवाई यात्रा की सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है।

‘केंद्र के सहयोग से प्रदेश में हवाई संपर्क को मजबूत किया जा रहा है’
इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि केंद्र के सहयोग से प्रदेश में हवाई संपर्क को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विमान ईंधन (ATF) पर लगने वाली VAT की दर 20 पर्सेंट से घटाकर 2 पर्सेंट कर दी है जिससे अधिक से अधिक हेली कंपनियां प्रदेश का रूख करें। शुक्रवार को शुरू हुई नई हेली सेवाओं में पवनहंस द्वारा देहरादून-हल्द्वानी/पंतनगर-देहरादून, पंतनगर-पिथौरागढ़-पंतनगर, देहरादून-श्रीनगर-देहरादून, देहरादून-गौचर-देहरादून और देहरादून-पिथौरागढ़-देहरादून के लिए हेलीसेवा शुरू की गई हैं जबकि हेरीटेज कंपनी द्वारा सहस्त्रधारा-चिन्यालीसौड़-सहस्त्रधारा और सहस्त्रधारा-गौचर-सहस्त्रधारा के लिए हेलीसेवा प्रारंभ की गई।

Click Mania
bigg boss 15