Friday, May 03, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में बुरहान वानी दिवस रद्द, बरसी पर घाटी में कड़ी सुरक्षा

भारत सरकार की शिकायत के बाद ब्रिटेन ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की याद में होने वाली रैली रद्द कर दी है।कश्मीरी ग्रुप से जुड़े लोग बर्मिंघम में शनिवार को ये रैली करने वाले थे।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 06, 2017 7:56 IST
Burhan Wani- India TV Hindi
Burhan Wani

भारत सरकार की शिकायत के बाद ब्रिटेन ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की याद में होने वाली रैली रद्द कर दी है।कश्मीरी ग्रुप से जुड़े लोग बर्मिंघम में शनिवार को ये रैली करने वाले थे। इस बीच बुरहान वानी की बरसी पर कश्मीर में भी हालात बिगड़ने की आशंका के मद्देनजर वहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और साथ ही राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों में 6 जुलाई से 10 दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया  है।

आपको बता दें कि पिछले साल 8 जुलाई को कश्मीर में सेना ने बुरहान वानी को मार गिराया था। इसके बाद बुरहान कश्मीर में हीरो बन गया और कुछ लोगों ने उसकी याद में इस दिन को 'बुरहान वानी दिवस' के रूप में मनाने का ऐलान किया था। ये रैली बर्मिंघम में होनी थी और इसके पोस्टर भी तैयार हो गए थे।

ब्रिटेन में बुरहान वानी दिवस मनाने की खबर के बाद भारत ने इस पर कड़ा ऐतराज किया था। भारत का तर्क था कि ब्रिटेन सरकार अपनी धरती पर आतंकियों के महिमामंडन की इजाजत कैसे दे सकती है। भारत के विरोध के बाद बर्मिंघम सिटी काउंसिल ने बुधवार को रैली आयोजकों को दी गई इजाजत रद्द कर दी।

बता दें कि बुरहान वानी की मौत के बाद कश्मीर घाटी में हिंसा लगातार बढ़ी है। पुलवामा, कुलगाम, शोपियां और अनंतनाग जिले बुरी तरह हिंसा की चपेट में हैं. अशांति के बीच इन इलाकों में पिछले पांच महीनों में 76 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement