Monday, April 29, 2024
Advertisement

INDI अलायंस की वर्चुअल बैठक जारी, तस्वीरें सामने आईं, राहुल और शरद पवार समेत ये नेता मौजूद

INDI अलायंस की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, बिहार के मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

Reported By : Shoaib Raza Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: January 13, 2024 13:23 IST
INDI अलायंस की बैठक में...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDI अलायंस की बैठक में शामिल नेता।

नई दिल्ली: सीट शेयरिंग और संयोजक पद के एजेंडे को लेकर शनिवार को हो रही INDI अलायंस की वर्चुअल बैठक जारी है। इस बैठक की तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी एवं एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार समेत अन्य नेता नजर आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी मौजूद हैं। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद हैं और गठबंधन के संयोजक पद के लिए उनका नाम चर्चा में है। बता दें कि बैठक के एजेंडे के बारे में जानकारी देते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा था कि इस बैठक में सीट बंटवारे के साथ ही 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' और कुछ अन्य विषयों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। 

वर्चुअल बैठक में नजर आए ये नेता

INDI गठबंधन की वर्चुअल बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, DMK नेता कनिमोझी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, CPI नेता डी. राजा, CPM  नेता सीताराम येचुरी, RJD सुप्रीमो लालू यादव, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला समेत अन्य नेता मौजूद रहे। बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ AAP के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा भी मौजूद रहे। बता दें कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच दिल्ली और पंजाब में सीट शेयरिंग पर अभी भी कुछ तय नहीं हो पाया है लेकिन दोनों दलों ने 'अच्छे तालमेल' की बात की है।

ममता और उद्धव ने बनाई हुई है दूरी

बता दें कि INDI अलायंस के 2 बड़े चेहरों, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया है। बताया जा रहा है कि उद्धव जहां एक तरफ महाराष्ट्र में 23 सीटों की मांग से पीछे नहीं हट रहे हैं, वहीं ममता बनर्जी किसी भी कीमत पर कम्युनिस्ट दलों के साथ नहीं दिखना चाहतीं। वहीं, उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव का अगला कदम क्या होगा, इसे लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में आज की बैठक का कोई बड़ा नतीजा निकलना मुश्किल लग रहा है। इस बात की चर्चा जोरों पर है कि JDU नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने की पैरोकारी कर रही है, लेकिन तृणमूल कांग्रेस इसके पक्ष में नहीं है।

Rahul Gandhi, Sharad Pawar

Image Source : INDIA TV
INDI अलायंस की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेते राहुल गांधी एवं शरद पवार।

ममता ने आगे बढ़ाया था खरगे का नाम

बता दें कि ममता बनर्जी ने ‘INDIA’ गठबंधन की पिछली बैठक में संयोजक और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम की पैरवी की थी। वहीं, ममता और कुछ अन्य नेताओं ने INDI अलायंस में सीटों के बंटवारे पर भी फैसला नए साल के शुरूआती हफ्ते में करने की मांग की थी। हालांकि दो हफ्ते बीत जाने के बाद भी अब तक सीटों पर बंटवारा नहीं हो पाया है, और अगले एक-दो दिन में ऐसा कुछ होने की उम्मीद भी नहीं है। ऐसे में कई सियासी पंडित गठबंधन के भविष्य पर भी सवाल उठाने लगे हैं। आज की बैठक में ममता के न आने से, और उद्धव के दूरी बनाने से भी यह संदेश जा रहा है कि गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement