Monday, May 06, 2024
Advertisement

राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन जाने से बौखलाई TMC, अब ये एक्शन लेने की कर रही तैयारी

आम आदमी पार्टी को सोमवार को चुनाव आयोग द्वारा राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया, वहीं शरद पवार की एनसीपी और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने अपनी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खो दिया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 10, 2023 22:48 IST
mamata banerjee- India TV Hindi
Image Source : PTI ममता बनर्जी

नई दिल्ली: आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार को चुनाव आयोग ने तगड़ा झटका दिया है। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और शरद पवार की NCP का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छीन लिया गया है। TMC और NCP के अलावा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) का राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी छिन गया है। वहीं, अब राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिन जाने से टीएमसी भड़क गई है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती देने के लिए TMC कानूनी विकल्प तलाश रही है।

'सबसे कम वक्त में AAP बनी नेशनल पार्टी'

वहीं, आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुश हैं क्योंकि आम आदमी पार्टी को नेशनल पार्टी का स्टेटस मिल गया है। आम आदमी पार्टी को दिल्ली, पंजाब और गोवा के बाद अब गुजरात में भी स्टेट पार्टी का दर्जा मिल गया है चूंकि चार राज्यों में स्टेट लेवल की पार्टी बन गई है इसलिए उसे नेशनल पार्टी के तौर पर मान्यता दी गई है। आज चुनाव आयोग की चिट्ठी मिलने के बाद, केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी सबसे कम वक्त में नेशनल पार्टी बनी है ये किसी चमत्कार से कम नहीं है।

अब देश में कितनी राष्ट्रीय पार्टियां बची हैं?
अब देश में कुल 6 राष्ट्रीय दल हैं- बीजेपी, कांग्रेस, CPM, बसपा, नेशनल पीपुल्स पार्टी और आम आदमी पार्टी। आज चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय लोकदल का यूपी की स्टेट पार्टी का दर्जा भी छीन लिया इसी तरह RSP भी अब पश्चिम बंगाल की स्टेट पार्टी नहीं रही। वहीं, केसीआर की भारतीय राष्ट्र समिति का आंध्र प्रदेश में स्टेट पार्टी का स्टेटस छिन गया है। दिलचस्प बात ये है कि केसीआर ने खुद को नेशनल पार्टी बनाने के लिए अभी कुछ महीने पहले ही पार्टी का नाम तेलंगाना राष्ट्र समिति से बदलकर भारतीय राष्ट्र समिति किया है।

यह भी पढ़ें-

राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए क्या होना जरूरी है?
किसी भी राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का तमगा हासिल करने के लिए लोकसभा या विधानसभा चुनाव में चार राज्यों में 6% वोट हासिल करना जरूरी है। इसके अलावा एक तरीका ये भी है कि राजनीतिक पार्टी को लोकसभा की कुल सीटों में से 2 फीसदी सीटें कम से कम तीन राज्यों से मिली हों। या फिर पार्टी को चार राज्यों में क्षेत्रीय दल का दर्जा मिल गया हो। इन तीनों में से कोई भी एक शर्त पूरी करने पर राजनीतिक दल को राष्ट्रीय दल का दर्जा मिल जाता है। तृणमूल कांग्रेस, NCP और CPI ये शर्त पूरी नहीं कर पाईं इसलिए चुनाव आयोग ने इन तीनों पार्टियों का नेशनल पार्टी का दर्जा खत्म कर दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement