Friday, April 19, 2024
Advertisement

Holi 2021: कल बरसाना और परसों नंदगांव में खेली जाएगी लट्ठमार होली

बरसाना के गोस्वामी समाज के सदस्य कृष्णदयाल गौड़ उर्फ कोका पण्डित ने बताया, "सोमवार को बरसाना स्थित राधारानी के महल से राधारानी की सखियां गुलाल लेकर कान्हा के गांव नन्दगांव जाएंगी और होली खेलने का निमंत्रण देंगी। यह गुलाल नन्दगांव के गोस्वामी समाज में वितरित किया जाएगा। तब नन्दभवन में राधारानी की सखियों के साथ धूमधाम से फाग आमंत्रण महोत्सव मनाया जाएगा।"

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: March 22, 2021 12:07 IST
lathmar holi 2021 dates barsana nandgaon mathura Holi 2021: कल बरसाना और परसों नंदगांव में खेली जाएग- India TV Hindi
Image Source : FILE Holi 2021: कल बरसाना और परसों नंदगांव में खेली जाएगी लट्ठमार होली

मथुरा. दुनियाभर में प्रसिद्ध मथुरा के बरसाना की लट्ठमार होली मंगलवार को खेली जाएगी। ऐसा ही आयोजन अगले दिन बुधवार को नंदगांव में होगा। दूर दूर से लोग लट्ठमार होली को देखने के लिए बरसाना और नंदगांव आते हैं। इस बार भी उनका आगमन होने लगा है जिसके मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। परंपरा के अनुसार, आयोजन से एक दिन पहले दोनों ही गांवों के लोग होली खेलने का निमंत्रण देने के लिए एक-दूसरे के गांवों में जाते हैं।

पढ़ें- सुरक्षा की दृष्टि से योगी सरकार का बड़ा फैसला, होली पर 20 जिलों में RAF होगी तैनात

बरसाना के गोस्वामी समाज के सदस्य कृष्णदयाल गौड़ उर्फ कोका पण्डित ने बताया, "सोमवार को बरसाना स्थित राधारानी के महल से राधारानी की सखियां गुलाल लेकर कान्हा के गांव नन्दगांव जाएंगी और होली खेलने का निमंत्रण देंगी। यह गुलाल नन्दगांव के गोस्वामी समाज में वितरित किया जाएगा। तब नन्दभवन में राधारानी की सखियों के साथ धूमधाम से फाग आमंत्रण महोत्सव मनाया जाएगा।"

पढ़ें- ED या उनके पिताजी को ले आइए... महाराष्ट्र सरकार का कोई बाल बांका नहीं कर सकता: संजय राउत

उन्होंने बताया, "फाग आमंत्रण महोत्सव में स्थानीय गोस्वामी समाज के सदस्य और राधारानी की सखियां होली गीतों पर लोकनृत्य करते हैं। इसके बाद सखियों को आदर के साथ विदा किया जाता है। सखियां बरसाना के श्रीजी महल (लाड़िलीजी यानि राधारानी के मंदिर) में होली निमंत्रण को स्वीकार किए जाने की सूचना देती हैं।"

पढ़ें- दिल्ली में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का अनुमान

कोका पंडित ने बताया कि दोपहर बाद नन्दगांव का एक हरकारा (प्रतिनिधि) राधारानी के निवास पर जा कर उन्हें निमंत्रण स्वीकार किए जाने की बधाई देने के साथ ही नन्दगांव में होली खेलने के लिए आने का निमंत्रण देता है। उन्होंने बताया कि इस दौरान लड्डुओं का वितरण होता है जिसे ‘लड्डू लीला’ अथवा ‘पाण्डे लीला’ भी कहा जाता है। कोका पण्डित ने बताया कि बरसाना में लड्डू होली 22 मार्च को, लट्ठमार होली 23 मार्च को होगी और 24 मार्च को लट्ठमार होली नन्दगांव में खेली जाएगी।

पढ़ें- Parambir Singh Letter: शिवसेना भी अनिल देशमुख के साथ, संजय राउत बोले- कोई भी किसी पर भी लगा सकता है आरोप

उन्होंने लट्ठमार होली होली के बारे में बताया, "इस दिन बरसाना की गोपियां नन्दगांव से आए पुरुषों पर लाठियां बरसाकर होली खेलती हैं। नन्दगांव के हुरियारे (होली खेलने वाले) बरसाना की हुरियारिनों (होली खेलने वालियां) की लाठियों की मार अपने हाथों में ली हुई चमड़े की या धातु से बनीं ढालों पर झेलते हैं।"

पढ़ें- अमेरिका ने 200 वर्षों तक भारत पर शासन किया, उत्तराखंड के नए सीएम का एक और अजीबो-गरीब बयान

बरसाना के हुरियार एवं राधारानी मंदिर के सेवायतों में से एक डॉ.संजय गोस्वामी बताते हैं, "बरसाना की लट्ठमार होली देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। तब यहां अद्भुद माहौल रहता है।"

पढ़ें- कश्मीर में सुरक्षाबलों का 'ऑपरेशन क्लीन' जारी, शोपियां में 4 आतंकी ढेर

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद, वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसाना और नन्दगांव को तीर्थस्थल तथा लट्ठमार होली आयोजन को राजकीय मेला घोषित कर दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव ग्रोवर ने बताया, "सुरक्षा की दृष्टि से पूरे बरसाना क्षेत्र को पांच जोन और 12 सेक्टरों में विभाजित कर सभी अधिकारियों सहित करीब एक हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। राधारानी के मंदिर में व्यवस्था संभालने के लिए तो कमाण्डो लगाए गए हैं जो हर गतिविधि पर नजर रखते हुए व्यवस्था बनाए रखेंगे।"

पढ़ें- केन-बेतवा लिंक परियोजना पर आज हस्ताक्षर करेंगे यूपी और एमपी, दोनों राज्यों के लोगों को होगा फायदा

उन्होंने बताया, "बरसाना तथा उसके आसपास के मेला क्षेत्र में छोटे-बड़े सभी वाहनों का प्रवेश बंद कर है। वाहन पार्किंग स्थलों पर खड़े कराए गए हैं। मेले में पैदल घूमने की ही अनुमति है।"

पढ़ें- शक ने बनाया युवक को जल्लाद! कॉपर वायर से सिल दिया पत्नी का प्राइवेट पार्ट, दो साल पहले हुई थी शादी

एसएसपी ने बताया, "मेला क्षेत्र में पांच अपर पुलिस अधीक्षक, 12 उपाधीक्षक, इतने ही निरीक्षक, 50 उप निरीक्षक, 7 महिला उप निरीक्षक, 650 कांस्टेबल, 50 महिला कांस्टेबल, चार कंपनी पीएसी, 10 गुण्डा दमन दल, चार दमकल, 10 घुड़सवार, बम निरोधक दस्ता और श्वान दस्ता लगाया गया है। सादा वर्दी में भी जवान तैनात किए जा रहे हैं।" एसपी (देहात) एवं मेलाधिकारी श्रीश चंद्र ने बताया, "रविवार से ही बरसाना की नाकाबंदी कर 35 स्थानों पर बैरियर लगाए गए हैं।"

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement