Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिर, तो लखनऊ में लगेगी लक्ष्मण की मूर्ति, इतनी होगी ऊंचाई

मान्यता है कि भगवान राम ने ये इलाका लक्ष्मण जी को उपहार में दिया था। लक्ष्मण ने ही लखनऊ बसाया था इसलिए पहले शहर का नाम लक्ष्मणपुर या लखनपुर था।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Khushbu Rawal Updated on: February 05, 2023 21:26 IST
agra- India TV Hindi
Image Source : PTI जी-20 बैठक को लेकर तैयारियां हो रही है।

लखनऊ: अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है तो लखनऊ में योगी आदित्यनाथ सरकार लक्ष्मण की मूर्ति लगाने जा रही है। लखनऊ के रास्ते अयोध्या जाने वाले श्रद्धालु पहले प्रभु राम के छोटे भाई लक्ष्मण के दर्शन करेंगे और फिर अयोध्या में प्रभु राम के। ये मूर्ति लखनऊ एयरपोर्ट के बाहर लगेगी। ब्रॉन्ज से बनी ये मूर्ति 12 फिट की है जो छह फीट ऊंचे पेडस्टल पर लगाई जाएगी यानि जमीन से करीब 18 फिट ऊंची दिखाई देगी। आज रात यह लखनऊ पहुंच जाएगी।

लक्ष्मण ने बसाया था लखनऊ

मान्यता है कि भगवान राम ने ये इलाका लक्ष्मण जी को उपहार में दिया था। लक्ष्मण ने ही लखनऊ बसाया था इसलिए पहले शहर का नाम लक्ष्मणपुर या लखनपुर था। मूर्ति में धनुष बाण के साथ लक्ष्मण रौद्र रूप में दिखाई देंगे। मूर्ति प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने बनाई है, इसे तैयार करने के लिए ब्रॉन्ज (कांस्य) का उपयोग किया गया है। प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने कई बड़े महापुरुषों की मूर्तियां बनाई हैं। उन्हें सबसे अधिक लोकप्रियता स्टैचू ऑफ यूनिटी से मिली जो कि विश्व की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है। राम सुतार 96 साल के हैं और लगभग 50 साल से मूर्तियां बनाने का काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

G-20 की बैठक से पहले होगा मूर्ति का अनावरण
लखनऊ में 10 से 12 फरवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और 13 से 15 फरवरी को G-20 की बैठक होने जा रही है। इस सम्मेलन में देश-विदेश की काफी बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। योगी सरकार का कहना है कि इसके पहले मूर्ति का अनावरण हो जाएगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement