Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इन विटामिन की कमी से बाल हो जाते हैं सफेद, काले-घने बालों के लिए आज से ही करें अपनी डाइट में बदलाव

45 की उम्र के बाद ज़्यादातर लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं। इस उम्र में अगर बाल सफ़ेद हों तो कोई दिक्कत नहीं होती है। परेशानी तब शुरू होती है जब कम उम्र में ही बालों में सफेदी छाने लगती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 28, 2023 20:36 IST
Grey Hair Deficiency - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Grey Hair Deficiency

घने-काले बाल चेहरे की खूबसूरती को चार गुना बढ़ा देते हैं। हालांकि, इन दिनों बालों से जुड़ी कई परेशानियों से लोग जूझ रहे हैं। जिनमें सफेद बाल की समस्या सबसे ज़्यादा देखने को मिल रही है। सफ़ेद बल होने के पीछे कई वजहें हैं लेकिन ज्यादातर यह समस्या हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से होती है। दरअसल, 45 की उम्र के बाद ज़्यादातर लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं। इस उम्र में अगर बाल सफ़ेद हों तो कोई दिक्कत नहीं होती है। परेशानी तब शुरू होती है जब कम उम्र में ही बालों में सफेदी छाने लगती है। इस वजह से कई लोग दिमागी रूप से प्रभावित भी होते हैं।  कम उम्र में बाल सफेद होने की सबसे बड़ी वजह शरीर में विटामिन की कमी होती है। खासकर विटामिन सी, इससे जुड़े न्यूट्रिएंट्स को एसकॉर्बिक एसिड के तौर पर जाना जाता है। जब यह शरीर को पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है तब बाल सफ़ेद होने लगते हैं। 

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी से हमारे शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है और यह बालों को सफेद होने से रोकता है। इसकी कमी होने से बा बहुत तेजी से सफ़ेद होने लगते हैं। विटामिन सी बालों के लिए बहुत उपयोगी पोषक तत्व है। आपके बाल सफ़ेद न हों इसलिए अपनी डाइट में आप विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

विटामिन बी का कम होना 

सिर्फ विटामिन सी की कमी से ही नहीं बल्कि विटामिन बी की कमी से भी बालों का कलर बदलने लगता है और वे सफ़ेद होने लगते हैं। अगर ज़्यादा समय तक आपकी बॉडी में इन विटामिन की कमी रही तो इससे आप गंजे भी हो सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट में विटामिन बी में अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अपनी डाइट में आप दूध, दही, पनीर का सेवन ज़रूर करें। इससे आपके बाल काल, घने और मजबुत होंगे।

What! चावल की चाय शुगर करती है झटपट कंट्रोल, एक बार लगा चस्का तो दूध की चाय भूल जाएंगे, ये है बनाने की विधि

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी से सिर्फ हड्डियां कमजोर नहीं होतीं बल्कि इससे हमारे बाल भी डैमेज होते हैं। इसलिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होना चाहिए। इसके लिए आप रोजाना कुछ समय सूर्य की रोशनी लें साथ ही इससे भरपूर फूड्स का सेवन करें।

मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल से दूर होगी सांसों की बदबू, इन समस्याओं से भी मिलेगा निजात

प्रोटीन की कमी

प्रोटीन की कमी से सिर्फ आपकी बॉडी पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है बल्कि आपके बाल भी कमजोर होने लगते हैं। साथ ही बहुत ही कम उम्र में वे सफ़ेद होने लगते हैं। बालों की कोशिकाओं में मौजूद केराटिन बालो की सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। जब कोशिकाओं में इसकी कमी होने लगती है तो बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अगर आप बालों की सफेदी से बचना चाहते हैं तोअपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन इस्तेमाल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये तकलीफें होंगी फुर्र, हैरत में डाल देंगे इसके लाजवाब फायदे

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement