Saturday, April 20, 2024
Advertisement

लकड़ी में लग गई है दीमक, दूर करने के लिए अपनाएं असरदार घरेलू उपाय

समय रहते ही दीमक को कंट्रोल नहीं किया गया तो ये धीरे-धीरे लकड़ी के सामान को अंदर से खोखला कर देती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप दीमक को दूर भगा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2021 17:08 IST
how to get rid of Termite- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV how to get rid of Termite

बरसात के मौसम में नमी का होना लाजमी है। ऐसे में ज्यादातर लोगों की ये शिकायत रहती है कि घर में मौजूद लकड़ी में दीमक लग गई। दरअसल, दीमक तभी लगती है जब मौसम में नमी हो। नमी का माहौल दीमक पनपने के अनुकूल होता है। ऐसे में बरसात के मौसम में अगर घर के अंदर थोड़ी सी भी नमी हुई तो खिड़की दरवाजों या फिर लकड़ी से बने किसी भी सामान में दीमक लग जाती है। अगर समय रहते ही दीमक को कंट्रोल नहीं किया गया तो ये धीरे-धीरे लकड़ी के सामान को अंदर से खोखला कर देती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप दीमक को दूर भगा सकते हैं। जानिए क्या हैं ये घरेलू उपाय...

नीम का तेल है कारगर

अगर आपके घर में मौजूद लकड़ी के किसी भी सामान में दीमक लग गई है तो आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आप कॉटन का एक टुकड़ा लें और उसमें नीम का तेल लगाएं। जहां पर दीमक लगी हो वहां पर कॉटन की सहायता से नीम का तेल लगाएं। कुछ दिन में आप देखेंगे कि दीमक खत्म हो जाएगी। आप चाहे तो नीम के तेल की जगह नीम की पत्तियों का रस यूज कर सकते हैं।

नींबू का सिरका
दीमक को खत्म करने के लिए नींबू का सिरका भी असरदार है। इसके लिए बस आप एक स्प्रे वाली बोतल लें। लकड़ी में जहां पर दीमक लगी हो वहां पर स्प्रे करें। कुछ दिनों में आप देखेंगे कि दीमक खत्म हो जाएगी।

नमक और गर्म पानी भी करें यूज
नमक आर गर्म पानी का कॉम्बिनेशन भी दीमक को खत्म करने में असरदार है। इसके लिए बस आप एक कप पानी को गर्म करें और उसमें एक कप नमक डालें। इसे आप स्प्रे वाली बोतल में भरें और जहां पर दीमक हो वहां पर छिड़काव करें। कुछ दिनों में आपको असर दिखने लगेगा।

लाल मिर्च
लाल मिर्च पाउडर भी दीमक को खत्म करने में असरदार है। इसके लिए आप जहां पर दीमक वो वहां पर लाल मिर्च पाउडर को भर दें। इससे दीमक खत्म हो जाएगी।

लकड़ी के सामान को धूप में रखना
लकड़ी के किसी भी सामान में अगर दीमक लगी है तो उसे भगाने का सबसे आसान तरीका सामान को धूप दिखाना है। आप दिन में करीब 4 से 5 घंटे में सामान को रखें। कुछ दिन तक ऐसा करने से आपको दीमक से छुटकारा मिल जाएगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement