Friday, March 29, 2024
Advertisement

गोवा एयरपोर्ट पर खुला पहला GI Store, 200 स्टोर्स खुलना है बाकी

भारत में वर्तमान 101 हवाईअड्डों के अलावा, अगले कुछ सालों में 100 अतिरिक्त हवाईअड्डों का निर्माण किया जाएगा। नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, "देश के प्रत्येक हवाईअड्डे पर स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए जीआई स्टॉल खोले जाएंगे।"

IANS Reported by: IANS
Published on: January 28, 2019 22:36 IST
Suresh prabhu- India TV Hindi
Suresh prabhu

पणजी: भारत में वर्तमान 101 हवाईअड्डों के अलावा, अगले कुछ सालों में 100 अतिरिक्त हवाईअड्डों का निर्माण किया जाएगा। नागरिक विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, "देश के प्रत्येक हवाईअड्डे पर स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए जीआई स्टॉल खोले जाएंगे।"

प्रभु ने डाबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर देश के पहले जियोग्राफिक इंडिकेशन (जीआई) स्टोर का उद्घाटन करते हुए कहा, "वक्त के साथ, कुछ भौगोलिक इलाकों में विशिष्ट कौशल विकसित हुए हैं। कुछ भौगोलिक इलाकों में ऐसी विशेषज्ञता है, जो दूसरे इलाकों में नहीं है। गोवा के मामले में यहां एक संस्कृति, कला है, जोकि एक भौगोलिक संकेतक है। लेकिन कुछ ऐसा भी है, जो प्रकृति से प्राप्त होता है, जैसे काजू।"

प्रभु ने कहा कि हवाईअड्डे पर स्थापित किए जा रहे ये जीआई स्टोर्स कारीगरों और हस्तशिल्प द्वारा बनाए गए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देंगे, जिससे स्थानीय प्रतिभा और विनिर्माण को बढ़ावा देगा। गोवा में जीआई स्टॉल काजू और संबंधित उत्पादों की बिक्री होगी।

मंत्री ने कहा, "गोवा आने वाला हर पर्यटक वापस कुछ ऐसा ले जाना चाहता है, जो अनोखा हो - ऐसा कुछ नहीं, जो उसे मैनहट्टन या न्यूयॉर्क में मिल जाता है। यह एक छोटा-सा स्मृतिचिन्ह हो सकता है, लेकिन कुछ ऐसा जो अनोखा हो। चाहे वह भोजन, हस्तशिल्प या कुछ और हो।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement