Kitchen Hacks : लोहे के बर्तनों से जंग हटाने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, चमक उठेंगे नए जैसे

आज हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर लोहे के बर्तनों से जंग आसानी से हटा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2021 21:20 IST
iron utensils- India TV Hindi News
Image Source : INSTAGRAM/TREDYFOODS iron utensils

अधिकतर लोगों के घरों में लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बना खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन हमारे घरों में ऐसे कई लोहे के बर्तन होंगे जिनके ऊपर जंग लगने से उनका इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इन बर्तनों में जंग लगने की समस्या बहुत आम बात है। इन्हें कबाड़ बनाने से अच्छा है कि इन पर लगे जंग को हटाएं। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

1. सफ़ेद सिरका

लोहे के बर्तनों से जंग हटाने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप जंग लगे हुए बर्तनों में सफेद सिरका को डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी भीगे हुए कपड़े से रगड़ कर साफ कर लें।

2. लोहे के बर्तनों में न रखें पानी भरकर

कई बार देखा जाता है की बर्तनों को साफ करने के लिए लोग इसमें पानी भरकर रख देते हैं। लेकिन ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से इन बर्तनों में जंग लगने की समस्या हो सकती है।

सुबह की ये 7 अच्छी आदतें शरीर और दिमाग को रखेंगी फिट, आज से ही बनाएं रूटीन का हिस्सा 

3.  सरसो तेल का करें इस्तेमाल

musturd oil

Image Source : INSTAGRAM/DHATRRI
सरसो का तेल

लोहे के बर्तनों को जंग से बचाने के लिए इसमें सरसों का तेल लगाकर रखें। ऐसा करने से यह सीधे हवा और नमी के संपर्क में नहीं आएगा जिसके कारण जंग लगने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

4. बर्तनों को हमेशा रखें सूखा 

जब भी आप लोहे के बर्तनों को धोएं इसे साफ करके ठीक से सूखने दें। इन बर्तनों में पानी जमे नहीं रहने दें। अगर धोने के बाद यह जल्दी नहीं सूख रहा है तो इसे किसी कपड़े या टिशू पेपर से साफ कर दें। ऐसा करने से इन बर्तनों में जंग लगने की समस्या दूर हो जाएगी।

घर में चीटियों के आतंक से हो गए हैं तंग, भगाने के लिए आज़माएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

5. नींबू और नमक 

lemon and salt

Image Source : FREEPIK.COM
नींबू और नमक

बर्तनों में लगे जंग को हटाने के लिए आप नमक और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले नींबू के रस में नमक मिलाकर जंग लगे हुए हिस्से पर डाल दें। फिर कुछ घंटों बाद नींबू के छिलके से रगड़ कर साफ कर लें। ऐसा करने से लोहे के बर्तनों में जंग नहीं लगेगी।

Latest Lifestyle News

navratri-2022