Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Chardham Yatra 2021: इस दिन से बंद हो रहे हैं बद्रीनाथ के कपाट, चारधाम यात्रा का होगा समापन

भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि घोषित कर दी गई है। साथ ही चारधाम यात्रा के समापन की जानकारी भी दी गई है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 16, 2021 9:41 IST
badrinath- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BARDRINATH_SHRINE बद्रीनाथ 

चारधाम यातरा 2021: विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 20 नवंबर  को बंद कर दिए जाएंगे और इसके साथ ही उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र की इस वर्ष की चारधाम यात्रा का समापन हो जाएगा । उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि शुक्रवार को विजयदशमी के पावन पर्व पर बद्रीनाथ मंदिर में परंपरागत पूजा पाठ के बाद पंचाग गणना करके कपाट बंद करने का मुहूर्त निकाला गया जिसके अनुसार शनिवार 20 नवंबर की शाम पौने सात बजे मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए बंद हो जाएंगे। 

Vastu Tips: आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिए सिग्नेचर करते समय ध्यान में रखें ये बातें, दिखेगा बदलाव

मुहूर्त निकाले जाने के अवसर पर मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी के अलावा देवस्थानम बोर्ड के अधिकारी और तीर्थ पुरोहित मौजूद रहे । चारों धामों में से केवल बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद करने की ही तिथि निकाली जाती है और अन्य तीनों धामों की तिथि दीपावली के त्योहार से ही निर्धारित होती है । 

गंगोत्री मंदिर के कपाट जहां दिवाली के अगले दिन पांच नवंबर को गोवर्धन पूजा और अन्नकूट पर्व पर बंद किए जाएंगे वहीं छह नवंबर को भैयादूज के पर्व पर केदारनाथ और यमुनोत्री मंदिर के कपाट बंद होंगे । बीस नवंबर को बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा का समापन हो जाएगा ।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा के सफल संचालन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उम्मीद जताई कि कपाट बंद होने तक यात्रा निर्बाध रूप से चलेगी । इस साल कोविड-19 के कारण चारधाम यात्रा 18 सितंबर से शुरू हो पाई और बृहस्पतिवार 14 अक्टूबर तक देश भर से 1,14,195 श्रद्धालु धामों में दर्शन के लिए पहुंचे ।

(इनपुट-पीटीआई) 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Chanakya Niti: इस चीज से मनुष्य हमेशा रहे कोसों दूर वरना वर्तमान के साथ भविष्य का भी हो जाएगा खात्मा

राशिफल 16 अक्टूबर 2021: वृष राशि के जातक गलत राह दिखाने वालों से रहें चौकन्ने, वहीं इन्हें रखना होगा वाणी पर संयम

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर इस बार बन रहा है ये मंगलकारी योग, जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement