Thursday, May 02, 2024
Advertisement

1 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे, मजेदार है इसके पीछे की कहानी

हर साल अप्रैल महीने की पहली तारीख को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है। क्या आपको इसके पीछे का कारण पता है?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 01, 2020 11:13 IST
April fool day 2020- India TV Hindi
अप्रैल फूल डे 2020

हर साल 1 अप्रैल को दुनिया भर में अप्रैल फूल मनाया जाता है। खासकर यूरोपीय देशों में इसे खासे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे के साथ मजाक, प्रेंक और खिंचाई करते हैं। एशियाई देशों में भी अप्रैल फूल मनाया जाता है लेकिन इसे मनाने की परंपरा यूरोप से शुरू हुई थी। लोग इस दिन अपने साथियों औऱ दोस्तों के साथ हल्का मजाक, प्रैंक और बेवकूफ बनाने के खेल खेलते हैं।

april fool day celebration

अप्रैल फूल डे 2020

april fool day

अप्रैल फूल डे

april fool day

अप्रैल फूल डे

क्या आप जानते हैं कि अप्रैल फूल का दिन एक अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है। किसने चुनी ये तारीख, क्या है इसके पीछे की कहानी। आपको बता दें कि इसके पीछे एक बहुत ही रोचक कहानी छिपी है। आइए आपको बताते हैं कि अप्रैल फूल के पीछे क्या वजह है।

april fool day

अप्रैल फूल डे 

april fool day

अप्रैल फूल डे

अप्रैल फूल मनाने की परंपरा फ्रांस में राजा के एक अजीबोगरीब फैसले से शुरू हुई थी। दअरसल साल 1582 में यूरोप के राजा पॉप ग्रेगरी 13 ने जनता को​ आदेश दिया कि यूरोपियन देश को जूलियन कैलेंडर को छोड़कर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार चलेगा। इससे बहुत  बड़ा फेरबदल हो गया। जनता ही नहीं राजा और प्रशासन के लिए भी नया साल पूरे तीन माह देर से आने लगा। 

april fool day

अप्रैल फूल डे

जनता को एक जनवरी को ही नया साल मनाने की आदत थी और इसके चलते जनता के बीच विरोध प्रदर्शन हुआ और जनता के एक दूसरे के बीच ही राजा का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। लोग एक दूसरे को राजा बताकर उसके साथ प्रैंक करते, और इससे ही अप्रैल फूल मनाने की परंपरा शुरू हो गई। जिसे कई लोगों ने मानने से इंकार कर दिया, लेकिन नया साल एक अप्रैल को मनाया जाने लगा।

april fool day

अप्रैल फूल डे

फ्रांस में अप्रैल फूल डे को फिश डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन बच्चे कागज की मछली बनाकर दूसरे बच्चों की पीठ पर चिपका कर उन्हें बेवकूफ बनाते हैं। जबकि जापान और जर्मनी के लोग इस दिन को प्रैंक डे के रूप में मनाते है। 

एशिया में भी इसे जोरशोर से मनाया जाता है। इस दिन दफ्तरों में भी एक दूसरे को बेवकूफ बनाने की प्रतियोगिता चलती है औऱ बाकायदा पुरस्कार बांटे जाते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement