Sunday, May 05, 2024
Advertisement

वोदका दारु ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी है वरदान, जानिए कैसे

वोदका में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, फास्फोरस, पोटैशियम और सोडियम जैसे मिनरल पाएं जाते है। इसके साथ ही इसमें कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जो कि आपके सेहत के साथ-साथ दिल के लिए काफी फायदेमंद है। जानिए इसका सेवन करने के अलावा और कितना फायदेमंद..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 09, 2016 19:09 IST
vodka- India TV Hindi
vodka

हेल्थ डेस्क: वोदका क नाम लेते ही दिमाग में शबाब चढ़ने लगता है। वैसे तो वोदका सबसे ज्यादा पसंद रुसी लोग करते है। जिसे अब पूरी दुनिया पीती है। आपको यह तो पता होगा कि वोदका पीने से नशा होता है, लेकिन यह बात शाद ही पता हो कि इसका सेवन करना हमारी सेहत के लिए भी कितना फायदेमंद है।

ये भी पढ़े-

वोदका में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, फास्फोरस, पोटैशियम और सोडियम जैसे मिनरल पाएं जाते है। इसके साथ ही इसमें कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जो कि आपके सेहत के साथ-साथ दिल के लिए काफी फायदेमंद है। जानिए इसका सेवन करने के अलावा और कितना फायदेमंद है।

बुख़ार और सिरदर्द

बुख़ार और सिर में दर्द होने पर भी वोदका आराम दिलाती है। सिरदर्द होने पर वोदका को पानी में डालकर साफ तौलिये को उसमें भिगोकर निचोड़ लीजिए, इस तौलिये को सिर पर रखने से सिरदर्द दूर हो जायेगा।

दांत दर्द होने पर
दांतों में दर्द होने पर वोदका की कुछ बूंदों को दर्द देने वाले दांत पर लगाने से दर्द दूर हो जाता है। जिस दांत में दर्द हो रहा हो उसके जबड़े और आसपास के क्षेत्र में वोदका की कुछ बूंदे डालने से तुरंत राहत मिलती है।

त्‍वचा पर चकत्‍ते
यदि आपकी त्‍वचा पर किसी ज़हरीले कीड़े ने डंक मार दिया है और उसके कारण त्‍वचा लाल हो गई है और दर्द हो रहा हो तो वोदका से इस दर्द के साथ-साथ इन चकत्‍तों को भी दूर किया जा सकता है। त्‍वचा की जिस जगह पर ज़हर फैला हो उस जगह पर वोदका लगाने से आराम मिलता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement