1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना सुबह के वक्त पिएं चुकंदर का जूस और 15 दिन के अंदर देखें कमाल

रोजाना सुबह के वक्त पिएं चुकंदर का जूस और 15 दिन के अंदर देखें कमाल

चुकंदर आपके हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। डॉक्टर से लेकर घर में बूढ़े दादा-दादी का भी मानना है कि चुकंदर का जूस, या इसे सलाद के रूप में खाने आप हमेशा जवां महसूस करते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 23, 2019 18:58 IST
beet- India TV
beet

चुकंदर आपके हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। डॉक्टर से लेकर घर में बूढ़े दादा-दादी का भी मानना है कि चुकंदर का जूस, या इसे सलाद के रूप में खाने आप हमेशा जवां महसूस करते हैं। आज हम आपको चुकंदर के ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बाद आपको किसी भी तरह बीमारियां छू भी नहीं सकती। अगर आप रेगुलर अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करते हैं तो आपको खून की कमी नहीं होगी साथ ही आपका बीपी, शुगर लेवल हमेशा ठीक रहेगा। बता दें कि चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर को एनर्जी प्रदान करती है है साथ ही यह आपको सभी तरह की बीमारियों से दूर रखती है। 

चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है साथ ही साथ चुकंदर के ऊपर कई तरह के रिसर्च भी किये गए हैं जिसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। वहीं एक 2011 की रिपोर्ट के मुताबिक चुकंदर का जूस पीने से डिमेंशिया का खतरा भी काफी कम हो जाता है। दरअसल, चुकंदर के जूस में भारी मात्रा में नाइट्रेट होता है जिसके कारण बढ़ती उम्र में चुकंदर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह दिमाग में ब्लड फ्लो को तेज करता है। जिससे उनको भूलने की बीमारी नहीं होती है।

आयरन के साथ- साथ चुकंदर में पोटैशियम भी पाया जाता है। चुकंदर से शरीर में मौजूद हर चीज अच्छे ढंग से काम करती हैं। साथ ही साथ शरीर में पोटैशियम की कमी के कारण कमजोरी, ऐंठन और थकान महसूस होती है। एनीमिया से परेशान लोगों के लिए चुकंदर एक वरदान की तरह है। इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ-साथ ब्लड को प्यूरीफाई भी करती है।

Also Read:

Kareena Kapoor Birthday: प्रेग्नेंसी के बाद करीना ने खुद को किस तरह 6 महीने के अंदर किया स्लिम, जानिए फिटनेस सीक्रेट

दिव्यांका त्रिपाठी ने पति विवेक दहिया के साथ किया अनोखा वर्कआउट, शेयर किया वीडियो

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13