Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अमरूद के ये 8 फायदे जानकर हैरान रह जाएगे आप

अमरुद में अधिक मात्रा में विटामिन सी, के, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते है। जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए लाभकारी है। यह एक चमत्कारी फल है। जानिए इसको खाने से क्या-क्या लाभ होगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 16, 2016 21:55 IST
benifit of guava- India TV Hindi
benifit of guava

हेल्थ डेस्क: अमरूद हमारे देश का एक प्रमुख फल है। हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है। इसके अंदर सैकड़ों की संख्या में छोटे-छोटे बीज होते हैं। अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है।

ये भी पढ़े-  ये 2 घरेलू उपाय और दातों की सड़न से पाएं निजात

अमरूद ऐसा फल है जो आमतौर पर सभी को पसंद आता है। लेकिन इसे खाने से पहले लोगों के मन में यह बात आती है कि इसको खाने से नजला और जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि इसे खाने से आपका पाचन तंत्र सही रहने के साथ-साथ आपका वजन भी कम हो जाएगा।

अमरुद में अधिक मात्रा में विटामिन सी, के,  मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते है। जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही यह सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए लाभकारी है। यह एक चमत्कारी फल है। जानिए इसको खाने से क्या-क्या लाभ होगे।

झुर्रियों को करें दूर

अगर आपके चेहरे में झुर्रियां पड़ गई है। जिसके कारण आप की तरह के चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर चुके है। फिर भी इतना फायदा मिल रहा है को एक बार अमरूद ट्राई करें। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन और सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें क्रोटोन, लाइकोपिन पाया जाता है जो आपके चेहरे में झुर्ऱियों होने से बचाता है।

वजन को करें कम
इतना ही नहीं अमरूद खाने से आप अपना वजन भी कम सकते है। इसको खाने से हमारी बॉडी में मेटाबॉलिज्म बढाता है। जिससे हमारा वजन कम होता है। क्योंकि इसे खाने से जल्द आपका पेट भर जाएगा। जिसके कारण आप अधिक भोजन नहीं करेगे।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement