Monday, April 29, 2024
Advertisement

श्रीदेवी की मौत जिस 'कार्डिएक अरेस्ट' से हुई, जानिए क्यों इसकी चपेट में आती हैं महिलाएं

बॉलीवुड की 'नगीना' अचानक से ऐसे खो गई जिसका पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीदेवी अभी सिर्फ 54 साल की थी और इतने कम उम्र में कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनकी जान चली गई।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 26, 2018 13:13 IST
sridevi- India TV Hindi
Image Source : PTI sridevi

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड की 'नगीना' अचानक से ऐसे खो गई जिसका पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीदेवी अभी सिर्फ 54 साल की थी और इतने कम उम्र में कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनकी जान चली गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक वह अपने भांजे की शामिल होने के लिए वह दुबई गईं थी। और शादी में शामिल होने के बाद देर रात करीह 11 बजे उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ और वह होटल के बाथरूम में वह बेहोश हो गईं।

Related Stories

जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया तो वहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। हार्ट डॉक्टर के मुताबिक महिलाओं में कार्डियक अरेस्ट लेकर जागरूकता फैलाने की जरूरत है। डाक्टर के मुताबिक महिलाओं में पुरुषों की तुलना में कार्डियक अरेस्ट से मौत के मामले कम होते हैं। कोरोनरी हृदय रोग की वजह से महिलाओं में अचानक मृत्यु का जोखिम पुरुषों के मुकाबले आधा है।

sridevi

Image Source : PTI
sridevi

इस तरह के कार्डिएक अरेस्ट पुरुष के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होते हैं

महिलाओं में बिना किसी लक्षण के अचानक कार्डिएक अरेस्ट होने के मामले पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होते हैं। हार्ट फेलियर होने की स्थिति में अचानक मृत्यु की आशंका बढ़ जाती है। इस तरह के मामलों में भी महिलाओं की अचानक मौत का अनुपात पुरुषों के मुकाबले कम है।

sridevi

Image Source : PTI
sridevi

हार्ट फेलियर के मामलों में महिलाओं की मृत्यु की दर पुरुषों के मुकाबले एक तिहाई है। महिलाओं की अचानक कार्डिएक अरेस्ट से मौत के मामलों में एक कारण डर और चिंता भी होता है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप और ऊंचा सीरम कोलेस्ट्रॉल जैसे चीजे घबराहट व चिंता बढ़ाता है।

sridevi

Image Source : PTI
sridevi

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में दिल की बीमारी का पता लगाना ज्यादा मुश्किल होता है। महिलाओं में टिपिकल एनजाइना (हृदय में रक्त के बहाव में कमी आने से होने वाला सीने का दर्द) होने की संभावना पुरुषों के मुकाबले कम होती है। महिलाओं में टिपिकल एनजाइना होने की आशंका दिल के दौरे के मुकाबले कम है। लेकिन यदि उन्हें हार्ट अटैक आता है तो वो पुरुषों के मुकाबले ज्यादा घातक होता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement