Sunday, May 12, 2024
Advertisement

चाहते हैं एक हफ्ते के अंदर वजन कम तो इन 15 टिप्स को करें फॉलो

कई बार ऐसा होता है कि हम वजन कम करने की तो सोच लेते हैं लेकिन हमारे पास उतना वक्त नहीं होता। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि कम समय में कैसे क्या करें जिससे वजन भी कम हो जाए और हमारी फिटनेस बरकरार रहे।

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: June 20, 2018 14:55 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : PTI weight loss

हेल्थ डेस्क: कई बार ऐसा होता है कि हम वजन कम करने की तो सोच लेते हैं लेकिन हमारे पास उतना वक्त नहीं होता। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि कम समय में कैसे क्या करें जिससे वजन भी कम हो जाए और हमारी फिटनेस बरकरार रहे। सबसे जरूरी बात इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आपके पास टाइम कम है और आपको वजन कम करना है तो इसके लिए सबसे पहले अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें साथ ही अपने डायट में इन चीजों को शामिल करें।

सबसे पहले टाइम पर खाना खाएं

आप यह बात बिल्कुल दिमाग से निकाल दें कि खाना नहीं खाने से आपका वजन काम हो जाएगा बल्कि ऐसा करने से हो सकता है वजन पहले से ज्यादा बढ़ जाए। इसलिए याद से टाइम पर खाना खाएं।

जल्दी न करें
ऐसा कई बार होता है कि आप 2 दिन एक्सरसाइज करें और फिर सोचने लगते हैं कि आपका वजन कम क्यों नहीं हो रहा। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो बिल्कुल न करें क्योंकि अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो अपने शरीर को पूरा टाइम दें तभी जाकर इसका असर दिखाई देगा।

कुछ इस तरह के बनाए डायट प्लान
आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने डायट प्लान से अपने पसंदीदा खाना को हटा दें और वैसे चीजों को शामिल करें जिसे खाने से आपका वजन कंट्रोल होता है।

ब्रेकफास्ट जरूर करें
भूल से भी बिना ब्रेकफास्ट किये बिना न रहे। रोजाना टाइम से ब्रेकफास्ट करें। कभी भी ब्रेकफास्ट को स्कीप न करें।

उतना खाएं जितनी जरूरी हो
खाना कम खाना या नहीं खाने से आपका वजन कम नहीं होगा बल्कि इससे आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। इसलिए वजन कम करना है तो एक बात का जरूर ध्यान रखें जितना आपके शरीर को जरूरत है उतना खाना तो बिल्कुल खाएं।

शॉपिंग करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल
जब भी खाने का सामान खरीदने जाए तो उसमें ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स और वेजीटेबल शामिल करें। हेल्दी डायट लें।

अच्छे से चबाकर खाना खाए
खाना खाते वक्त अच्छे से चबाएं और धीरे-धीरे खाएं। क्योंकि आप अच्छे से चबाकर खाएंगे तो उसे पचने में दिक्कत नहीं होगी और जल्दी पचेगी।

कोशिश करें खुद का बना खाएं
कोशिश करें अपने लिए खाना खुद बनाए। आप अपने लिए खाना बनाएंगे तो आपकी कोशिश ही रहेगी आप साफ और हेल्दी खाना खाएं।

8 से 9 घंटे की नींद ले
पूरी नींद ले, ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें 8 से 9 घंटे की नींद तो ले ही।

बॉडी को हाइड्रेट रखें
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। कोशिश करें बॉडी को हाइड्रेट रखें।

खाना को लेकर एक डाइट चार्ट तैयार करें
अपने पूरे दिन के खाने का डायट प्लान तैयार करें और उसे अच्छी तरह से फॉलो करें।

छोटे प्लेट में खाना खाएं
रिसर्चर के मुताबिक अगर आप छोटे प्लेट में खाना खाते हैं तो कम खाएंगे और वजन भी कम होगा और बड़ी प्लेट में खाना खाएंगे तो वजन घटने के बजाय बढ़ता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement