Saturday, May 18, 2024
Advertisement

योग करने के हैं ये 10 बेहतरीन लाभ, जानिए

अगर आप चाहते है कि इन बीमारियों से आपको निजात मिले तो इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर योग करना चाहिए। योग करने से आपको शारीरिक और मानसिक दोनो तरह की परेशानियों से निजात मिल जाएगा। जानिए योग करने के लाभ के बारें में।

India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 10, 2016 13:13 IST
yoga- India TV Hindi
Image Source : PTI yoga

हेल्थ डेस्क: आज के समय में सभी फिट और हेल्दी बॉडी फिट रहे तो इसके लिए आज कल की लाइफस्टाइल के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाता है। जिसके कारण आप फिट नहीं रह पाते हैं। जिसके कारण आपको जाने कितनी परेशानियों का सामना करना पडता है।

ये भी पढ़े-

अगर आप चाहते है कि इन बीमारियों से आपको निजात मिले तो इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर योग करना चाहिए। योग करने से आपको शारीरिक और मानसिक दोनो तरह की परेशानियों से निजात मिल जाएगा।

योग आज से नहीं बल्कि सादियों से चला आ रहा है। यह भारत की संस्कृति का एक भाग है और यह विश्व का गुरु रहा है। योग से आपको अध्यात्म की प्राप्ति होती है। इसी कारण हर साल पूरे विश्व में 21 जून को विश्व योग दिवस के नाम से मनाया जाता है। जानिए योग करने से क्या-क्या लाभ है।

योग करने से आपका शरीर, आत्मा, मन सभी एक सूत्र में बंध जाते है। जिससे आपको अधिक लाभ मिलते है। इस बारे में गीता में भी कहा गया है

योग: कर्मसु कौशलमl

यानि कि कर्मों में कौशल या दक्षता ही योग है।

योग करने के ये हैं 10 लाभ

  • योग करने से हमे शारीरिक, मानसिक और आध्यत्मिक लाभ मिलते हैं। इसके साथ ही आज के समय में इसे चिकित्सा के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। जो कि सभी के लिए एक वरदान से कम नहीं हैं।
  • जब आप जिम जाते है तो आप किसी खास अंग के लिए एक्सरसाइज करते है, लेकिन योग से आप पूरे शरीर की एक्सरसाइज करते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और लाभों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement