Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बढ़ते हुए वजन को करना है कंट्रोल तो भिंडी का इस तरह से करें इस्तेमाल

सब्जियों में कई लोग भिंडी को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यह एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर घरों में बनाई जाती है। इसे बनाने में न केवल कम वक्त लगता है बल्कि स्वाद के मामले में भी इसका कोई तोड़ नहीं है। लेकिन क्या आपको पता है भिंडी का सेवन करने से अनेक फायदे होते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 28, 2018 14:03 IST
भिंडी- India TV Hindi
भिंडी

नई दिल्ली: सब्जियों में कई लोग भिंडी को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। यह एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर घरों में बनाई जाती है। इसे बनाने में न केवल कम वक्त लगता है बल्कि स्वाद के मामले में भी इसका कोई तोड़ नहीं है। लेकिन क्या आपको पता है भिंडी का सेवन करने से अनेक फायदे होते हैं। तो चलिए आपको भिंडी खाने से होने वाले लाभ बताते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

भिंडी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो शरीर के पूर्ण विकास में मदद करते हैं। ऐसे में भिंडी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

आपको बनाती है एनर्जेटिक
भिंडी 12 महीने आती है लेकिन उसका असली स्वाद गर्मियों में ही होता है। गर्मियों में अक्सर लोगों को जल्दी थकान महसूस होने लगती है। जिसकी मुख्य वजह रक्त में लैक्टिक एसिड और अन्य केमिकल के स्तर में बढ़ोत्तरी का होना है। भिंडी में मौजूद पोषक तत्व इस स्तर को कम करते हैं जिससे थकान कम लगती है। 

वजन को करती है नियंत्रित
अक्सर लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। ऐसे में भिंडी इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है। भिंडी में डायटरी फाइबर होता है। जिसकी वजह से काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है। ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को बराबर रखता है
शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बराबर बनाए रखने का काम भी भिंडी करती हैं। भिंडी में बिल्कुल भी फैट नहीं होता। इसके साथ ही भिंडी मेटाबॉलिक डिसऑर्डर को ठीक करने का काम करती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement