Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए चटपटी और करारी आलू टिक्की, भूल जाएंगे बाजार का स्वाद

अगर आपका कुछ चटपटा खाने का मन हो रहा है तो करारी आलू टिक्की घर पर बनाइए। ये बाजार में मिलने वाली टिक्की से ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 25, 2020 15:45 IST
Aloo Tikki - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PARULSKITCHENETTE Aloo Tikki - आलू टिक्की

अगर आपका कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है और आप ये सोच रहे हैं कि ऐसा क्या बनाएं तो आलू की टिक्की आपको लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसे बनाने का तरीका बहुत आसान है साथ ही ये स्वाद में बाजार वाली टिक्की से कहीं ज्यादा करारी और स्वादिष्ट लगेगी। इसे बनाने का तरीका भी बहुत आसान है। जानिए बाजार से भी ज्यादा अच्छी और करारी आलू टिक्की बनाने का तरीका।

इस आसान तरीके से घर पर फटाफट बनाइए करारे भटूरे, ये है पूरी रेसिपी

आलू की टिक्की बनाने के लिए जरूरी चीजें

आलू- उबला हुआ (लोगों की संख्या के आधार पर)
मटर - उबली हुई
कटी हरी मिर्च
धनिया की पत्ती 
पिसी लाल मिर्च
पिसी धनिया
आमचूर पाउडर
अदरक महीन कटी हुई
नमक
रिफाइंड

बरसात के मौसम में बनाइए ये लजीज स्टफ्ड प्याज का पराठा, ये है बनाने की आसान रेसिपी

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू को उबालकर उसे छील लें। आलू कितना उबालना है ये कितने लोगों के लिए बना रहे हैं उसी अनुसार उबालें। अब आलू को छीलें और कद्दूकस करें। कद्दूकस इसलिए करें ताकि आलू में कोई भी गांठ न रह जाए। अब इस आलू में कटी हरी मिर्च, धनिया की पत्ती, पिसी लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मैश करके एक तरफ रख दें।

आलू की टिक्की के अंदर मटर भरकर खाने से टिक्की और भी लजीज हो जाती है। इसलिए अब सबसे पहले हरी मटर को छीले और कूकर में डालें। कूकर में थोड़ा सा पानी डालें और थोड़ा नमक भी उसमें डालें। नमक इसलिए ताकि मटर उबलने पर काली न पड़ जाए। कूकर को बंद कर दो सीटी लगाएं। अब सीटी निकलने से पहले ही कूकर को खोल दें। मटर को छन्नी की सहायता से छान लें ताकि उससे पानी निकल जाए। अब इस मटर को अच्छे से मैश कर दें। 

अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा देसी घी डालें। देसी घी इसलिए ताकि वो मटर को बांधे रखेगा। तेल के गर्म होते ही उसमें आधा चम्मच जीरा और हींग डालने के बाद हरी मटर को उसमें डाल दें। अब इसमें एक चम्मच पिसी धनिया, आधी चम्मच से भी कम पिसी लाल मिर्च, कटी हरी मिर्च, अदरक महीन कटी हुई, आमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक और धनिया की पत्ती डालें। इसमें धनिया की पत्ती भी डालना न भूलें। अब इसे मिलाएं और करीब 5 से 10 मिनट तक भून लें। इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। 

अब आलू की एक लोई लें और उसमें इस मटर की फिलिंग करें। ठीक उसी प्रकार जिस तरह से किसी भी स्टफ्ड पराठे की लोई में करते हैं। सारी लोई को इसी तरह मटर से भरिए। अब तवे पर थोड़ा रिफाइंड डालें और हल्की आंच पर इन लोइयों को सेके। जब दोनों तरफ से लोई हल्की सुनहरी हो जाएं तो कंछुली की सहायता से उसे ऊपर की तरफ से दबा दें ताकि वो थोड़ी चपटी हो जाए। जब दोनों तरफ से लोई सुनहरी हो जाए तो गैस बंद कर दें। ध्यान रहे कि टिक्कियों को धीमी आंच पर सेकें। अब आपकी टिक्की खाने के लिए एकदम तैयार है। इसे आप चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement