1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Recipe: क्या आपसे भी नहीं बनती है गोल रोटियां? इस तरह बनाएंगे तो बनेगी नर्म और मुलायम चपाती

Recipe: क्या आपसे भी नहीं बनती है गोल रोटियां? इस तरह बनाएंगे तो बनेगी नर्म और मुलायम चपाती

गोल रोटी बनाने में अगर आपको भी परेशानी होती है, तो आज हम आपको बताते हैं कि कैसे गोल और मुलायम रोटी आप बेहद आसानी से बना सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Published on: January 21, 2021 22:28 IST
How to make gol Chapati- India TV Hindi
Image Source : INSTA-@THEBLOGGERFROMPESHAWAR @LULUANDYU How to make gol Chapati

रोटी बनाने की विधि: अक्सर लोगों को आपने कहते सुना होगा, मैं सारा खाना अच्छा बना लेता/लेती हूं, बस रोटियां गोल नहीं बनती हैं। रोटी को फुलका और चपाती भी कहा जाता है। लोगों को गोल रोटी बनाने में बड़ी मशक्कत होती है, और बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनकी ये शिकायत होती है कि उनकी रोटी तो गोल हो जाती है मगर वो फूलती नहीं है और कड़ी हो जाती है। आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले हैं अगर आप इस तरीके से रोटी बनाएंगे, तो आपकी रोटी, चपाती या फुलका जो भी आप कहते हैं वो फूली हुई, मुलायम और गर्म बनेगी। 

Protein Rich Recipe: सोया चंक्स की ये सब्जी है बेहद खास, वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स

सामग्री - Ingredients for Chapati, Roti or Phulka

  • गेहूं का आटा- 2 कप 
  • नमक- आधा चम्मच
  • तेल- 2 चम्मच
  • घी-  3 चम्मच
  • गेहूं का आटा- आधा कप (परथन के लिए)

विधि - How to make Chapati, Roti or Phulka - step by step recipe

बड़े बर्तन में आटा, नमक और 1 छोटा चम्मच तेल डालकर मिक्स कर दीजिए, अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाते हुए नरम आटा गूंथ लीजिए। आटा गूंथने में आटे की मात्रा का आधा पानी लगता है, ये आटे की क्वालिटी के हिसाब से थोड़ा कम या ज्यादा भी हो सकता है। पहले आटे को अच्छे से गूंथ लीजिए और इसे मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए। जब आटा बंध जाए तो इसे अलट-पलटक मुक्कियां लगाए और 3-4 मिनट तक गूंथते रहिए। इससे आटा चिकना हो जाएगा, अब आटे को 20 मिनट तक ढककर रख दीजिए जिससे आपका आटा फूलकर सेट हो जाए।

पेट की जिद्दी चर्बी से हैं परेशान, इन 3 आसान स्टेप्स से हमेशा के लिए पाइए छुटकारा

20 मिनट बाद हाथों में थोड़ा सा तेल लगाकर एक बार फिर से आटे को मसलकर नरम और चिकना कर लीजिए। रोटी बनाने के लिए लोईयां तैयार करिए, इसके लिए गुंथे हुए आटे में से थोड़ा आटा तोड़िया और उन लोइयों को गोल कर लीजिए। ये एक बेहद जरूरी स्टेप है क्योंकि लोई को आप जितना गोल करेंगे आपकी रोटियां उतनी ही गोल बनेंगी। जब लोई बिल्कुल गोल हो जाए तो उसे हाथ से हल्का सा चपटा करके पेड़ा जैसा बना लीजिए। अब इसे सूखे आटे में लपेटिये और बेलिए। जब रोटी चकले से चिपकने लगे तो इसे सूखे आटे से लपेट दीजिए, हालांकि कोशिश करिए कि कम से कम परथन लगे। रोटी को किनारे से बेलते हुए एकसार कर लीजिए।

डाइटिंग और एक्सरसाइज के बिना क्या फैट लॉस है मुमकिन?

इसे गैस पर चढ़े तवा पर गरम होने के लिए रख दीजिए, जब एक तरफ रोटी हल्की सिक जाए तो उसे पलट दीजिए। इस बीच दूसरी लोई से रोटी बेलिए। रोटी को दूसरी तरफ भी ब्राउन चित्ती आने तक सेकिए, अब इसे तवे से उतारकर आंच पर घुमा-घुमाकर सेंकिए। सिकी हुई रोटी किसी प्लेट में रखी कटोरी के ऊपर रखिए। सारी रोटियां इसी तरह बेलकर और सेंककर तैयार कर लीजिए।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

रोटी पर घी लगाने के लिए दो रोटी एक साथ लेकर ऊपर वाली रोटी पर घी डालिए और नीचे वाली रोटी को साथ लाकर आपस में रगड़कर घी लगा लीजिए। 

जब सारी रोटियां बन जाए तो फॉइल पेपर बिछे कैसरोल में उसे रख दीजिए और ढक दीजिए। अब जब भी आपको खाना हो कैसरोल से रोटी निकालकर मनपसंद सब्जी और दाल के साथ खाइए। सलाद बनाना मत भूलिएगा। 

बदलते मौसम में खांसी की समस्या से हो जाते हैं परेशान तो ऐसे करें अलसी का सेवन, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

 इन बातों का रखें ध्यान

  • रोटी बनाने के लिए आटा सानते वक्त नमक या तेल डालना अनिवार्य नहीं है मगर तेल डालने से रोटियां मुलायम बनती हैं और नमक डालने से रोटी का स्वाद बढ़ जाता है।
  • चपाती बेलते वक्त बीच से ना बेलकर किनारे से बेलेंगे तो रोटी गोल बनेगी और कहीं से मोटी और कहीं से पतली हो जाएगी।
  • आटा गूंथते वक्त पानी थोड़ा थोड़ा करके डालिए, एक साथ पानी ना डालें।
  • रोटी सेंकने के बाद सीधे प्लेट में मत रखिए, कटोरी में करके ही रखें, वरना पहली रोटी खराब हो जाएगी।
  • फॉइल पेपर की जगह सूती कपड़े के नैपकिन बनाकर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।
  • रोटियों को सेंकने और घी लगाने के बाद तुरंत कैसरोल में ना रखें, रोटियां थोड़ी ठंडी हो जाए तब रखें, वरना रोटी में जो भाप है वो कैसरोल में निकलकर चारों ओर जमा हो जाएंगी और आपकी रोटी गीली हो जाएगी। खासकर गर्मी के मौसम में रोटी ठंडी करके ही कैसरोल में रखें।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment