1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: 1 महीने तक फ्रेश रहेगा हरा धनिया, बस इस आसान तरीके से फ्रिज में करें स्टोर

Kitchen Hacks: 1 महीने तक फ्रेश रहेगा हरा धनिया, बस इस आसान तरीके से फ्रिज में करें स्टोर

हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है। इसकी मदद से आप धनिया को फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 02, 2021 10:23 IST
Kitchen Hacks easy ways to store coriander leaves in fridge hari dhaniya ko store karne ka tarika- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM हरा धनिया को स्टोर करने का बेस्ट तरीका   

हरा धनिया एक ऐसी चीज है, जिसे लगभग हर सब्जी के ऊपर गार्निशिंग और स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी चटपटी चटनी भी बनती है। धनिया की जरुरत हर रोज किचन में होती है। सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो हरा धनिया सब्जी की दुकान पर आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन कई बार इनके दाम इतने ऊंचे हो जाते हैं कि इन्हें खरीदना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको धनिया को स्टोर करना चाहिए, लेकिन कई बार गलत तरीके से स्टोर करने के कारण धनिया की पत्तियां सड़ जाती हैं। हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है। इसकी मदद से आप धनिया को फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं और महंगाई होने के बावजूद आप आराम से इसे सब्जियों में डालकर डिश के स्वाद को बढ़ा सकती हैं। 

हरा धनिया को काफी दिनों तक फ्रैश कैसे रखें, पहले ये जानते हैं: 

सबसे पहले आप हरा धनिया की पत्ती की गड्डी को लें। फिर डंठल से पत्तियों को तोड़ लें। खराब या पीली पत्तियों को नहीं तोड़ना है। सारी पत्तियों को तोड़ने के बाद आप एक डिब्बे/बॉक्स में टिश्यू पेपर रखें। इसके बाद इसमें धनिया की पत्तियों को डाल दें। इसके बाद 2 टिश्यू पेपर लीजिए और बॉक्स को इससे कवर कर दीजिए। फिर बॉक्स में ढक्कन लगा दीजिए। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि धनिया की पत्तियां टिश्यू पेपर से पूरी तरह ढकी होनी चाहिए। अब इस बॉक्स को फ्रिज में रख दीजिए। ये धनिया पत्ती 15-20 दिनों तक ताजी रहेगी।

Kitchen Hacks: इन आसान तरीकों से प्याज को महीनों नहीं, बल्कि सालों तक करें स्टोर, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

धनिया पत्ती को स्टोर करने का दूसरा तरीका ये है कि एक अखबार लें और ठीक ऊपर की ही तरह पहले सारी धनिया पत्ती को तोड़ लें और फिर पेपर में रखें। पेपर को पूरी तरह से लपेट दें। बिल्कुल भी हवा नहीं जानी चाहिए। इसके बाद पेपर को एक डिब्बे में बंद कर दीजिए और फ्रिज में रख दीजिए। आप इसे 1 महीने तक यूज कर सकती हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर बॉक्स के अंदर रखे पेपर में मॉश्चर आ जाए तो अखबार को बदल दें, वर्ना आपका हरा धनिया पत्ती ज्यादा दिन नहीं चलेगा। 

हरा धनिया को लंबे समय तक स्टोर करने का आसान तरीका

Image Source : PIXABAY.COM
हरा धनिया को लंबे समय तक स्टोर करने का आसान तरीका 

हरा धनिया स्टोर करने का एक और आसान तरीका 

हरा धनिया को स्टोर करने का एक और आसान तरीका है। इसके लिए आपको धनिया की पत्ती को अच्छी तरह से साफ करके धोना है। इसके बाद पेपर पर रख दें, ताकि उसका पूरा पानी सूख जाए। फिर इसे बारीक काट दें और दो दिन ऐसे ही प्लेट पेपर पर छोड़ दें। (इसे धूप में नहीं सुखाना है) जब ये सूख जाएगा तो मिक्सी में ग्राइंड कर दें। पाउडर जैसा पिसने के बाद इसमें से बड़े टुकड़े के डंठल जो बच गए उन्हें हटा दें, अन्यथा वे बाद में धनिया में सीलन कर देती हैं। अब इस पाउडर को किसी डिब्बे में डाल दें। अब आप इसे सालभर के लिए स्टोर कर सकती हैं।  

हम आपको हरी मिर्च को भी लंबे समय तक फ्रेश रखने की टिप्स दे रहे हैं: 

कभी-कभी हम मार्केट से बहुत ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च ले आते हैं। ऐसे में अगर आप उसे ठीक से स्टोर नहीं करती हैं तो वो खराब होने लगती हैं। आइये आपको बताते हैं कि मिर्च को लंबे समय के लिए कैसे स्टोर करें। सबसे पहले मिर्च को अच्छी तरह से साफ कर लें। पकी हुई और खराब मिर्च को अलग कर दें और अच्छी मिर्च छांट लें। अब हरी मिर्च का ऊपरी हिस्सा (डंठल) को तोड़कर निकाल दें। (आपको इसे चाकू से नहीं काटना है, बल्कि हाथ से तोड़ना है)। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको मिर्च को अभी धोना नहीं है। अभी आप सिर्फ इसे साफ कपड़े से पोंछ दीजिए। जब आपको यूज करना हो, तभी मिर्च धोएं। मिर्च की डंठल तोड़ने के बाद उसे ऐसे पाउच या बॉक्स में रख दें, जिसमें हवा न जाती है। आप इसे फ्रिज में रख दें। आपकी ये मिर्च महीनों तक ताजी रहेगी।  

हरी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने का आसान तरीका

Image Source : PIXABAY.COM
हरी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने का आसान तरीका 

Kitchen Hacks: 4-5 दिन में सड़ जाते हैं टमाटर? जानिए इन्हें 20-25 दिन स्टोर करने का बेस्ट तरीका

हरी मिर्च को स्टोर करने का एक और तरीका भी है, लेकिन इसके लिए आपको मिर्च का पेस्ट बनाना होगा। अगर आप स्टेप्स को सही से फॉलो करेंगे तो आपको 6 महीने तक फ्रेश हरी मिर्च मिलेगी। सबसे पहले करीब 250 ग्राम हरी मिर्च को पानी से अच्छे से धो दें। फिर इसे कपड़े से पोंछकर सुखा दें। (ध्यान रखिए कि मिर्च को स्टोर करते समय उसमें बिल्कुल भी पानी नहीं होना चाहिए)। इसके बाद हरी मिर्च के डंठल तोड़ दें। इसके बाद मिक्सी के जार में सारी मिर्चियों को डाल दें। (ध्यान रहे कि जार को अच्छी तरह से कपड़े से पोंछ दें। वो पूरी तरह से सूखा होना चाहिए) इसके बाद 1 टेबलस्पून नींबू का रस डालिए और 1 टेबलस्पून तेल डालिए। एक चुटकी हल्दी डालिए। (हल्दी ज्यादा नहीं होनी चाहिए)। अब मिर्चियों को ग्राइंड कर लें। (आपको मिक्सी को लगातार नहीं चलाना है। आपको इसे ऑन-ऑफ करके चलाना है) अगर आप चाहें तो मिर्ची का पूरा पेस्ट बना सकती हैं, लेकिन इसे हाफ पीसना ज्यादा सही रहेगा। ये लंबे समय तक चलता है। इसके बाद किसी बॉक्स में मिर्ची का पेस्ट भरकर फ्रिजर में रख दें। अब छोटे - छोटे बॉक्स में रखेंगे तो बेहतर होगा। इस प्रकार से मिर्ची के पेस्ट में कलर और स्वाद में बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ेगा। 

Click Mania