1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. ठंडा बेल का शरबत बनाएं, गर्मी से राहत पाएं

ठंडा बेल का शरबत बनाएं, गर्मी से राहत पाएं

बेल का शरबत शरीर में ठंडक देने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। हर समय बोतलबंद कोल्ड्रिंक और जूस पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 18, 2016 13:50 IST
bel juice- India TV Hindi
bel juice

रेसिपी: गर्मियों की इस चिलचिलाती धूप में अगर आप कहीं बाहर से आते हैं तो आपकी इच्छा होती है कुछ ठंडा और मीठा पीने की। ऐसे में आपको अगर बेल का शरबत मिल जाए तो क्या बात हो। बेल का शरबत शरीर में ठंडक देने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। हर समय बोतलबंद कोल्ड्रिंक और जूस पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए हम आपको बेल का शरबत बनाने का आसान तरीका बता रहे हैं।

सामग्री:

1. बेल का गुदा 250 ग्राम
2. पानी 500 मिली ग्राम
3. दूध 250 मिली ग्राम
4. चीनी 500 ग्राम
5. केसर
6. इलायची पिसी हुई 10

विधी:
सबसे पहले बेल में से उसका गुदा निकाल लें। फिर उसे धोकर 5 घंटे तक पानी में गलने के लिए छोड़ दें। उसके बाद उसे हाथ से मसल कर मलमल के कपड़े से छान लें।अब छाने हुए घोल में दूध, चीनी, केसर और इलायची मिला लें। अब इस पूरे घोल को पानी में मिला लें और ज्यादा ठंडा करने के लिए बर्फ मिला सकते हैं। इसके बाद आप बेल के शरबत का मजा ले सकती हैं। 

ये भी पढ़ें-

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X