Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ठंड में बार-बार चाय पीने से बेहतर हैं ये ड्रिंक्स, शरीर में तुरंत आ जाएगी गर्मी

Winter Hot And Healthy Drinks: ठंड को दूर भगाने के लिए लोग दिन में कई बार चाय पी लेते हैं। चाय पीने से सर्दी से तुरंत राहत तो मिल जाती है, लेकिन ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए ठीक नही है। ऐसे में आप चाय की जगह ये हेल्दी ड्रिक्स पिएं। इससे शरीर गर्म रहेगा और बीमारियां भी दूर होंगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 03, 2024 11:50 IST
Hot Drinks - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों के लिए गर्म पेय

सर्दियों में चाय की टपरी पर आपको अलग ही रौनक नज़र आएगी। सुबह शाम यहां ऐसे रौनक रहती है मानो मुफ्त में चाय मिल रही हो। ऑफिस में काम करने वाले लोग हों या फिर राह चलते चाय की चुस्की लिए बिना आगे नहीं बढ़ते। चाय पीने से शरीर में उस वक्त तो गर्मी सी आ जाती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है। ठंड में बार-बार कुछ गर्म खाने-पीने का मन करता है। ऐसे में आप चाय की जगह कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। इससे आपको ठंड भी कम लगेगी और बीमारियां भी दूर भाग जाएंगी।

  1. बादाम दूध (almond milk)- सर्दी में नाश्ते में चाय की जगह आप बादाम मिल्क पी सकते हैं। ये काफी हेल्दी होता है और शरीर को गर्म रखता है। बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को जबरदस्‍त फायदा देंगे। आप दूध में पिसे हुए बादाम मिला लें और इसे कुछ देर उबाल लें। अब इसमें इलाइची और चीनी मिलाकर पिएं।
  2. हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)- ठंड से बचने के लिए रोजाना रात को हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। हल्की वाला दूध पीने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते। सर्दी खांसी होने पर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। ये दूध शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और इम्यूनिटी को भी बूस्‍ट करता है। 
  3. कश्मीरी कहवा (Kashmiri Kahwa)- सर्दी दूर भगाने के लिए लोग कश्मीरी कहवा पीते हैं। ये जितना टेस्‍टी होता है उससे कहीं ज्यादा हेल्दी होता है। ठंड में कहवा पीने का मजा ही कुछ और है। आपको कहवा ग्रीन टी भी मिल जाएंगी। आप इसे घर में भी बना सकते हैं। कहवा बनाने के लिए ग्रीन-टी, केसर, दालचीनी, शहद और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। सर्व करते वक्त इसमें पिसा बादाम भी डालते हैं।
  4. हॉट चॉकलेट (Hot chocolate)- ठंड में बच्चों के लिए आप हॉट चॉकलेट तैयार कर सकते हैं। इसका नाम सुनते ही बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सभी के मुंह में पानी आने लगता है। चॉकलेट वैसे सभी को पसंद होती है। आप हॉट चॉकलेट खा सकते हैं या फिर हॉट चॉकलेट मिल्क भी बना सकते हैं। 
  5. कांजी का पानी (Kanji water)- सर्दियों में लोग कांजी भी पीते हैं। इसका स्वाद काफी अलग और अच्छा होता है। कांजी बनाने के लिए पहले गाजर को छील लें और फिर गाजरों को पानी में डालकर उबाल लें। अब थोड़ा सरसों का पाउडर और नमक डालें। इस मिश्रण को 3-4 दिन धूप में रख दें। पीने से पहले राई का तड़का लगाएं और हल्का गुनगुना पिएं।

सस्ती हो गई हैं हरी मटर, सिर्फ 1 मिनट में तैयार कर लें फ्रोजन मटर, सालभर नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement