Monday, April 29, 2024
Advertisement

बैंगन देखकर नाक-मुंह सिकोड़ने वाले भी खाएंगे चाव से जब बनाएंगे इस स्टाइल में बैंगन भरता, जानें विधि

बैंगन का भर्ता खाने में जितना स्वादिष्ट है बनाने में उतना ही आसान भी है। आज हम आपको रेस्टोरेंट स्टाइल बैंगन भरता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे है। यह रेसिपी कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 03, 2024 19:00 IST
Baingan Bharta Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Baingan Bharta Recipe

बैंगन का नाम सुनते ही कई लोग नाक मुंह बनाने लगते हैं। दरअसल, इसकी सब्जी बहुत लोगों को कुछ ख़ास नहीं पसंद आती है। लेकिन आज हम आपको इसकी एक दूसरी रेसिपी बताएंगे जो आपको यकीनन पसंद आएगी। इस रेसिपी का नाम है बैंगन भरता...बैंगन भरता उत्तर भारत में खाई जाने वाली एक लोकप्रिय साइड डिश है। दाल चावल या फिर रोटी के साथ लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। बैंगन का भरता का स्वाद खाने में बहुत लाजवाब होता हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आज हम आपको रेस्टोरेंट स्टाइल बैंगन भरता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे है। यह रेसिपी कुछ ही मिनटों  में बनकर तैयार हो जाती है। बैंगन का भर्ता खाने में जितना स्वादिष्ट है बनाने में उतना ही आसान भी है। आप इसे घर में आधा घंटे से भी कम वक्त में आसानी से तैयार कर सकते हैं। अब तक आपने अगर इसे घर में नहीं बनाया है तो चलिए हम आपको बताते हैं आप इसकी रेसिपी कैसे बनाएं?

बैंगन का भरता बनाने के लिए सामग्री:

बड़ा बैंगन, प्याज बारीक कटा – 1, हरी मिर्च बारीक कटी – 3, बारीक कटी लहसुन  - 2, टमाटर - 1, हल्दी – 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून, गरम मसाला – 1 टीस्पून, कटी धनिया पत्ती – 1 टेबलस्पून, सरसो का तेल, नमक स्वादानुसार

बैंगन का भरता बनाने के लिए विधि:

बैंगन का भरता बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को साफ़ पानी से धोएं और लंबे आकार में काटें। अब गैस ऑन करें और उस पर एक पैन रखें और इसमें 2 चम्मच सरसों का तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तब उसमें कटे हुए बैंगन को डालें और एक प्लेट से ढककर रख दें।  जब तक बैंगन पक रहा है आप तब तक प्याज, धनिया, लहसुन और मिर्च एकदम बारीक काटें। जब बैंगन अच्छी तरह पक जाए तब कड़ाही से बैंगन निकालें और एक थाली में रख दें। 

अब अगले स्टेप में आप टमाटर को दो भाग में काटें और कड़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर उसे अच्छी तरह से भूनें। जब टमाटर भूनकर हो जाए तब गैस बंद कर दें। अब एक बाउल में पके हुए बैंगन को लेकर अच्छी तरह से मैश करें। जब बैंगन मैश हो जाए तब उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, लहसुन और मिर्च, 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर – 1 टीस्पून, गरम मसाला – 1 टीस्पून,और भुने हुए टमाटर को ऐड करें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब उसके बाद आप इस भरता में आधा चम्मच सरसों का तेल, नमक स्वाद अनुसार मिलाएं। भरता के ऊपर धनिया से इसे गार्निश करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement