Friday, March 29, 2024
Advertisement

आलोचनाओं से घबराकर मनुष्य कभी ना छोड़े अपने लक्ष्य का साथ, हौसला बदल सकता है बहती हवा का रुख

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 13, 2021 6:03 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार निंदा करने वालों पर आधारित है।

'निंदा से घबराकर अपने लक्ष्य को ना छोड़ें क्योंकि लक्ष्य मिलते ही निंदा करने वालों की राय बदल जाती है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि कभी भी किसी को भी दूसरों की बातें सुनकर अपने लक्ष्य से भटकना नहीं चाहिए। हो सकता है कि जब आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढ़ें तो आपको ताने कसने वालों की कमी ना हो। लोग आपको भला बुरा भी कहें। लेकिन आप कभी भी अपने लक्ष्य को ना छोड़ें।

कई बार लाख बुराइयों के बाद भी मनुष्य का एक गुण हो जाता है सब पर भारी

असल जिंदगी में जब भी आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढ़ें तो आपका सामना कई लोगों से होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमेशा ऐसा नहीं है कि लोग आपको आगे बढ़ता देख बर्दाश्त कर सकें। लोगों की आंखों में अक्सर लोग तब चुभने लगते हैं जब वो अपना लक्ष्य पाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। वो ना केवल कोशिश करते हैं बल्कि उसे साकार करने के लिए जमीनी हकीकत पर भी काम करते हैं। ऐसा करते वक्त उन्हें लोगों को खरी-खोटी बातों को सुनना भी पड़ता है। 

बच्चों के जन्म से ही माता-पिता 3 चीजों का रखें हमेशा ध्यान, तभी बनेगा वो संस्कारी

हो सकता है कि कुछ लोग आपसे ये कहें कि आपका लक्ष्य का चुनाव ही ठीक नहीं है। गलत कदम उठाया है, गलत रास्ता अपनाया है या फिर आपकी मेहनत में ही कमी है। लेकिन जब भी आपसे लोग ऐसा कहें तो उनकी बातों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दें। अगर आपने थोड़ा भी उनकी बात पर ध्यान दिया तो आपका मनोबल और विश्वास दोनों ही डगमगा सकता है। इसी वजह से कोई कुछ भी क्यों ना कहें अपने लक्ष्य पर और खुद पर भरोसा बनाए रखें। ऐसा करके ही आप अपने लक्ष्य को पा सकते हैं। जब आप अपने लक्ष्य को पा लेंगे तो यही लोग आपकी तारीफ करेंगे। यहां तक कि आपके प्रति उनकी राय भी बदल जाएगी। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि निंदा से घबराकर अपने लक्ष्य को ना छोड़ें क्योंकि लक्ष्य मिलते ही निंदा करने वालों की राय बदल जाती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement