Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन सोना खरीदने से पहले जान लें शुभ मुहूर्त, तभी मिलेगा फल

धनतेरस के दिन अगर आप सोने या फिर चांदी की चीज खरीदने की सोच रहे हैं तो उसे खरीदने का शुभ मुहुर्त जरूर जान लें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 13, 2020 0:50 IST
Gold - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TATI_CHURILA Gold 

दिवाली का त्योहार सिर्फ एक दिन का नहीं होता। ये त्योहार पांच दिन का होता है। दिवाली के त्योहार की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है। जैसा ही नाम से ही साफ है धनतेरस। यानी कि इस दिन घर में धन की बरकत होने के लिए लोग सोने चांदी की चीजों के अलावा बर्तन भी खरीदते हैं। वैसे तो हर बार धनतेरस दिवाली से ठीक दो दिन पहले होती है। लेकिन इस बार तिथियों के आधार पर धनतेरस 13 नवंबर को है। ऐसे में अगर आप सोने या फिर चांदी की चीज खरीदने की सोच रहे हैं तो उसे खरीदने का शुभ मुहूर्त जरूर जान लें।

Dhanteras 2020: 13 नवंबर को है धनतेरस, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कथा

धनतेरस पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त- सुबह 6 बजकर 42 मिनट से शाम 5 बजकर 59 मिनट तक 

अवधि- 11 घंटे 16 मिनट

धनतेरस की कथा
कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को भगवान धनवंतरि का जन्म हुआ था। वे अमृत मंथन से उत्पन्न हुए थे। जन्म के समय इनके हाथ में अमृत से भरा कलश था। यही कारण है कि धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरि को प्रसन्न करने के लिए बर्तन खरीदा जाता है। 

धनतेरस के दिन सोना चांदी के साथ साथ खरीदें ये चीज, इससे जुड़ा है मां लक्ष्मी का संबंध

धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना क्यों है शुभ

धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन, कपड़े खरीदते हैं। लेकिन आपने देखा होगा कि सबसे ज्यादा जोर सोना और चांदी पर दिया जाता है। फिर चाहें एक सिक्का ही क्यों न खरीदा जाए। शास्त्रों में एक पीछे एक कथा बताई है।

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन कभी न खरीदें ये चीजें, माना जाता है अशुभ

कहा जाता है कि हिम नाम का एक राजा था, उसके बेटे को श्राप मिला था कि शादी के चौथे दिन ही उसकी मृत्यु हो जाएगी। जो राजकुमारी हिम के बेटे से प्यार करती थी उसे जब पता चला कि ऐसा है तो उसने शादी तो की लेकिन चौथे दिन पति से जागे रहने को कहा। पति को नींद ना आए इसलिए वो पूरी रात उन्हें कहानियां और गीत सुनाती रही। उसने घर के दरवाजे पर सोना-चांदी और बहुत सारे आभूषण रख दिए। खूब सारे दीए जलाए।

जब यमराज सांप के रूप में हिम के बेटे की जान लेने आए तो इतनी चमक-धमक देखकर अंधे हो गए। सांप घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाया और आभूषणों के ऊपर बैठकर कहानी और गीत सुनने लगे। ऐसे ही सुबह हो गई और राजकुमार की मृत्यु की घड़ी खत्म हो गई। यमराज को बिना प्राण लिए ही वापस जाना पड़ा। कहा जाता है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदने से अशुभ चीजें और नकारात्मक शक्तियां घर के अंदर नहीं आ पाती है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement