Monday, May 13, 2024
Advertisement

7 कारण क्यों किशोरियों को यौन शिक्षा दी जानी चाहिये

अमेरिका के सेंटर फ़ॉर डिसीज़ कंट्रोल के अनुसार हाल ही वर्षों में शेमिडिया, गोनोरिया और शिफ़लिस के मामलों में काफी बढ़ौतरी हुई है। STD (यौन रोग) से सबसे ज़्यादा युवतियां प्रभावित होती हैं। स्थिति कितनी

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 20, 2016 13:41 IST
sex education- India TV Hindi
sex education

अमेरिका के सेंटर फ़ॉर डिसीज़ कंट्रोल के अनुसार हाल ही वर्षों में शेमिडिया, गोनोरिया और शिफ़लिस के मामलों में काफी बढ़ौतरी हुई है। STD (यौन रोग) से सबसे ज़्यादा युवतियां प्रभावित होती हैं। स्थिति कितनी गंभीर है इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि चार में से एक युवती यैन रोग से प्रभावित है। युवतियों में बढ़ते यैन रोग का प्रमुख कारण है यौन शिक्षा का अभाव। आज भी कई ऐसे देश हैं जहां स्कूल के पाठ्यक्रम में यौन शिक्षा विषय नही है।

यौन शिक्षा के अभाव में 13 से 19 साल की युवतियां प्रभावित हो रही हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं 7 ऐसे कारण जिसकी वजह से युवतियों के लिये यौन शिक्षा ज़रुरी है।

1. युवा महिलाओं में यौन रोग होने की अधिक संभावना

एक अध्ययन नो द फ़ैक्ट्स के अनुसार परुष की तुलना में युवतियों के शरीर चूंकि कुछ कमज़ोर रहते हैं इसलिये उन्हें यौन रोग लगने की ज़्यादा संभावना रहती है। इस बारे में कई युवतियों को ख़बर भी नहीं रहती।

इस समय 15 से 24 साल की उम्र के ग्रुप में 51 प्रतिशत युवतियां यौन रोग की शिकार हैं। पुरुषों के मामले में ये प्रतिशत 49 है।

2. 19 होते तक 60 फ़ीसद युवतियां सेक्स कर चुकी होती हैं

नो द फ़ैक्ट्स के अनुसार 15 साल पूरे करने तक 13 फ़ीसद युवतियां सेक्स का अनुभव करने लगती हैं और 19 की होते तक 68 फ़ीसद युवतियां पूरी तरह सेक्स करने लगती हैं। इस संख्या को देखकर ही यौन शिक्षा की ज़रुरत मेहसूस होती है।

3. यौन रोग से अनजान रहती हैं युवतियां

ज़्यादातर युवतियों को पता ही नहीं होता कि यौन रोग कैसे होता है। इनमें से कई युवतियों को लगता है कि टॉयलेट की सीट पर बैठने से यौन रोग हो जाता है।

4. तीस लाख से ज़्याद युवतियां यौन रोग से ग्रस्त हैं

एक अध्ययन के अनुसार तीस लाख से ज़्यादा युवतिया शेमिडिया, हरपीस और ट्रिख जैसे यौन रोग से ग्रस्त हैं। ये संख्या और अधिक हो सकती है क्योंकि अध्ययन में सिफ़लिस, HIV, गोनोरिया जैसे रोग को शामिल नहीं किया गया है।

5. महिलाओं को अधिक होते हैं यौन रोग

पुरष की तुलना में महिलाओं को यौन रोग होने का सबसे ज़्यादा ख़तरा रहता है। महिलाओं में यौन रोग का इलाज न करने पर सरवाइकल कैंसर भी हो सकता है और गर्भधारण करने में भी मुश्किल हो सकती है।

6. 10 फ़ीसद से ज़्यादा युवतियों को एक से ज़्यादा यौन रोग होते हैं

कंडोंम का प्रयोग न करने या ठीक से प्रयोग न करने से एक से ज़्याद यौन रोग हो सकते हैं। सेंटर फ़ॉर डिसीज़ कंट्रोल के अनुसार 14 से 19 साल के बीच की 15 फ़ीसद युवतियों को एक से ज़्यादा यौन रोग होते हैं।

7. तीन या इससे अधिक पुरुषों से संबंध बनाने वाली ाधी से ज़्यादा युवतियों को होता है यौन रोग

हालंकि अगर आप कंडोम इस्तेमाल करते हैं तो यौन रोग होने की संभावना कम ही रहती है भले ही आप कितनों के भी साथ शारीरिक संबंध बनाए लेकिन सेंटर फ़ॉर डिसीज़ कंट्रोल के अनुसार युवतियों के मामले में ऐसा नहीं है। 50 फ़ीसद से ज़्यादा युवतियों में, जिन्होंने तीन या इससे अधिक पुरुषों के साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं, यौन रोग पाए गए हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement