1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. हाई स्पीड में वाहन चलाने वालों की नहीं खैर! लेजर स्पीड गन का किया जाएगा इस्तेमाल

हाई स्पीड में वाहन चलाने वालों की नहीं खैर! लेजर स्पीड गन का किया जाएगा इस्तेमाल

पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी.सी. सागर ने बताया है कि राजमार्ग पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार द्वारा निरंतर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

IANS IANS
Published on: June 06, 2021 10:44 IST
High speed of car bikes will be recorded by laser speed gun हाई स्पीड में वाहन चलाने वालों की नहीं ख- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

भोपाल. मध्य प्रदेश में सड़कों पर दौड़ते वाहनों की दूर से ही रफ्तार पढ़ने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस को 42 लेजर स्पीड गन उपलब्ध कराई गई है। पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डी.सी. सागर ने बताया है कि राजमार्ग पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार द्वारा निरंतर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। पीटीआरआई द्वारा जिलों की पुलिस को 42 लेजर स्पीड गन वितरित की गई हैं।

एडीजी सागर ने बताया, "लेजर स्पीड गन से सड़कों पर निर्धारित गति से अधिक तेज गति से चलने वाले वाहनों की गति को आधुनिक टेक्नोलॉजी से दूर से ही पढ़ा जा सकेगा और उस डेटा का दर्ज किया जा सकेगा। साथ ही आधे किलोमीटर से यह दूरी और गति दोनों नाप सकता है। इस प्रकार निर्धारित गति से अधिक तेज गति से चलने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध चालान की कार्रवाई की जा सकेगी।"

उन्होंने कहा है कि शीघ्र ही पीटीआरआई लेजर स्पीड गन के उपयोग और लाभ से संबंधित वर्चुअल ट्रेनिंग के माध्यम से जिलों के पुलिस अधीक्षकों और उनके अधीनस्थ ट्रैफिक पुलिस को योजनाबद्घ तरीके से देगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हाई स्पीड में वाहन चलाने वालों की नहीं खैर! लेजर स्पीड गन का किया जाएगा इस्तेमाल News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन
Write a comment
X