Monday, May 13, 2024
Advertisement

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में शिवराज या कमलनाथ? जानें महिला व पुरुष वोटर किसे देंगे वोट

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में जनता का मूड जानने के लिए इंडिया टीवी सीएनएक्स द्वारा ओपिनियन पोल का आयोजन किया गया, जिसमें जनता द्वारा दिए गए जवाब चौंकाने वाले हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 19, 2023 19:58 IST
India Tv CNX opinion poll MP Assembly Election 2023 Shivraj or Kamal Nath in Madhya Pradesh Know who- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश में 'कौन बनेगा मुख्यमंत्री'?

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोटिंग की जाएगी। वहीं 3 दिसंबर को वोटों की गणना की जाएगी। इस बीच मध्य प्रदेश चुनाव के मद्देनजर जनता की राय जानने के लिए इंडिया टीवी सीएनएक्स ने ओपिनियन पोल का आयोजन किया। इस ओपनियन पोल के रिजल्ट चौंकाने वाले आएं हैं। जनता से यह सवाल किया गया कि किस सरकार का कामकाज उन्हें अच्छा लगा? इसके जवाब में 47 फीसदी लोगों ने भाजपा और 37 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के शासनकाल को अच्छा कहा। वहीं 7 फीसदी लोगों ने कहा कि दोनों अच्छे थे और 11 फीसदी लोगों ने कहा कि दोनों का शासनकाल खराब था। 

Related Stories

किसके साथ महिला और पुरुष वोटर

अगर पुरुष व महिला वोटरों की बात करें तो 43 फीसदी पुरुष वोटर भाजपा के साथ हैं। 44 फीसदी पुरुष वोटर कांग्रेस और 13 फीसदी पुरुष वोटर अन्य के साथ हैं। वहीं महिला वोटर की बात की जाए तो भाजपा के साथ 46 फीसदी, कांग्रेस के साथ 41 फीसदी और अन्य के साथ 13 फीसदी महिला वोटर्स हैं। 

शहरी और ग्रामीण वोटरों का मिजाज
अगर शहरी वोटरों के वोट शेयर की बात की जाए तो भाजपा के साथ 45 फीसदी, कांग्रेस के साथ 43 फीसदी और अन्य के साथ 12 फीसदी वोटर हैं। वहीं ग्रामीण वोटरों की बात करें तो भाजपा के साथ 44 फीसदी, कांग्रेस के साथ 12 फीसदी और अन्य के साथ 14 फीसदी देहाती वोटर्स हैं। 

कौन बनेगा मुख्यमंत्री
ओपनियन पोल में जब लोगों से ये पूछा गया कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इसके जवाब में शिवराज सिंह चौहान को 44 फीसदी, कमलनाथ को 39 फीसदी, ज्योतिरादित्य सिंधिया को 9 फीसदी और दिग्विजय सिंह को 2 फीसदी वोट शेयर मिले हैं। वोटों के शेयर और सीटों के गणित को देखकर ऐसा लगता है कि या तो मध्य प्रदेश में एक बार फिर भाजपा सरकार बनाएगी या फिर मध्य प्रदेश में फिर से मैच ड्रॉ हो सकता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement