Friday, March 01, 2024
Advertisement

MP Exit Poll: मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड-महाकौशल क्षेत्र में बीजेपी और कांग्रेस के बीच आधे-दोगुने का अंतर, जानें कौन आगे

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए इंडिया टीवी-CNX एग्जिट पोल ने अनुमान जताया है कि भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत मिल सकता है। मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड और महाकौशल क्षेत्र में बीजेपी ने कांग्रेस को बहुत पीछे छोड़ दिया और दोगुने नंबरों के साथ आगे जाती दिख रही है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 30, 2023 20:12 IST
Madhya Pradesh Exit Poll- India TV Hindi
Image Source : PTI इंडिया टीवी-CNX एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी के लिए अच्छे संकेत

Madhya Pradesh Exit Poll: मध्य प्रदेश में 18 साल तक भारतीय जनता पार्टी ने शासन किया है। इन सभी कार्यकालों में शिवराज सिंह चौहान ही सीएम रहे और इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में भी इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान है। लेकिन मध्य प्रदेश के दो सबसे अहम क्षेत्रों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच फाइट कितनी तीखी दिख रही है, ये भी एग्जिट पोल में साफ हो गया। बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल क्षेत्र मिलाकर 98 सीटें बनाते हैं। एग्जिट पोल में इन दोनों ही क्षेत्रों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच आधे दोगुने का अंतर दिख रहा है।

बुंदेलखंड और बघेलखंड में कांग्रेस बहुत पीछे

मध्य प्रदेश के दो बड़े भौगोलिक इलाके बघेलखंड और बुंदेलखंड को मिला दें तो विधानसभा की कुल 51 सीटें हो जाती हैं। बुंदेलखंड क्षेत्र में  सागर, दामोह, टीकमगढ़ और खजुराहो जैसे अहम विधानसभा क्षेत्र आते हैं। हम यहां शहडोल, सतना, रीवा और सीधी के साथ इस पूरे रीज़न की सीटों का विष्लेशण कर हैं।  एग्जिट पोल में इस क्षेत्र की 51 सीटों पर बीजेपी को 34 सीटों के साथ निश्चित रूप से बढ़त दिख रही है। वहीं कांग्रेस को यहां से करीब 16 सीटें जीतने का अनुमान है। साफ है कि बुंदेलखंड और बघेलखंड इलाके में कांग्रेस के बीजेपी से लगभग आधे नंबरों से पीछे दिख रही है।

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP 34 (-1)
कांग्रेस 16 (+2)
अन्य 1 (-1)

महाकौशल क्षेत्र में बीजेपी रेस में बहुत आगे

महाकौशल क्षेत्र मध्य प्रदेश का सबसे अहम रीजन है। राज्य का ये वो इलाका है, जहां से कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के दावेदार कमलनाथ आते हैं। जबलपुर, मांडला, बालाघाट और नर्मदापुरम का इलाका इसी महाकौशल रीज़न का हिस्सा है। इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल में भी महाकौशल की 47 सीटों पर भी बीजेपी का ही दबदबा दिख रहा है। हमारे एग्जिट पोल के मुताबिक, महाकौशल की 47 सीटों में बीजेपी के पास 32 सीटें आती दिख रही हैं। लेकिन कांग्रेस को केवल 15 ही सीटें मिलने का अनुमान है। यानी कि महाकौशल में भी बीजेपी डबल नंबरों से कांग्रेस से आगे दिख रही है। 

पार्टी अनुमानित सीटें
BJP 32 (+12)
कांग्रेस 15 (-11)
अन्य 0 (-1)

बीजेपी को मिल सकता है प्रचंड बहुमत

बता दें कि मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर इंडिया टीवी-CNX के एग्टिज पोल के जो आंकड़े आ रहे हैं,उसके मुताबकि भारतीय जनता पार्टी फिर से सत्ता में वापसी करती दिख रही है और इस बार स्पष्ट बहुमत लाती दिख रही है। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल में BJP को 140 से 159 सीटें मिलने का अनुमान है। मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 116 है।

ये भी पढ़ें-

Madhya Pradesh Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश में अबकी बार स्पष्ट बहुमत से भाजपा सरकार?

राजस्थान में बदलेगा रिवाज या आएगी बीजेपी की सरकार, इंडिया टीवी-CNX एग्जिट पोल में हुआ खुलासा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement