Saturday, May 04, 2024
Advertisement

'शरद पवार ग्राम समृद्धि योजना': 80वें जन्मदिन पर उद्धव सरकार का तोहफा, शरद पवार के नाम पर शुरू होगी स्कीम

महाराष्ट्र की महागठबंधन सरकार एनसीपी प्रमुख शरद पवार के नाम पर एक स्कीम शुरू करने की योजना बना रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2020 14:52 IST
sharad pawar gram samridhi yojana- India TV Hindi
Image Source : FILE sharad pawar gram samridhi yojana

महाराष्ट्र की महागठबंधन सरकार एनसीपी प्रमुख शरद पवार के नाम पर एक स्कीम शुरू करने की योजना बना रही है। दरअसल 12 दिसंबर को एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार अपना 80वां जन्मदिन मनाएंगे। ऐसे में उद्धव ठाकरे सरकार एनसीपी सुप्रीमो को सम्मानित करना चाहती है और इसलिए, उन्होंने उनके नाम पर एक योजना शुरू करने का प्रस्ताव किया है। योजना को 'शरद पवार ग्राम समृद्धि योजना' कहा जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, राज्य मंत्रिमंडल आज ही इस योजना के क्रियान्वयन को मंजूरी देने की संभावना है। यह योजना पवार के 80वें जन्मदिन पर 12 दिसंबर को शुरू की जाएगी। बता दें कि पवार तीन बार महाराष्ट्र के सीएम के रूप में कार्य कर चुके हैं। वहीं उन्होंने केंद्र में रक्षा मंत्री और कृषि मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

रिपोर्टों के अनुसार, यह योजना MGNREGA और महाराष्ट्र राज्य कर्मचारी गारंटी योजना का एक संयोजन होगी। रिपोर्टों में कहा गया है कि सरकारी खजाने पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। ईजीएस के तहत योजनाओं के लिए आवंटित धन का उपयोग इसके कार्यान्वयन के लिए किया जाएगा। योजना के कार्यान्वयन के लिए रोजगार गारंटी विभाग नोडल विभाग होगा। इसने कहा कि यह योजना ग्रामीण और शहरी विभाजन को पाट देगी।

शिवसेना की सरकार बनाने में एनसीपी की थी भूमिका 

राज्य में 2019 के चुनावों के बाद, पवार ने राकांपा, कांग्रेस और शिवसेना को सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शिवसेना ने भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और 288 सदस्यीय सदन में आरामदायक बहुमत हासिल किया था। हालांकि, भाजपा और शिवसेना बाद में सीएम के पद की मांग के बाद सरकार नहीं बना सकीं। शिवसेना ने तब कांग्रेस और राकांपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement