Thursday, April 18, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: दिलीप वलसे पाटिल को मिली गृह विभाग की जिम्मेदारी, कभी शरद पवार के PA हुआ करते थे

दिलीप वलसे पाटिल को महाराष्ट्र का गृह मंत्री बनाया गया है। वह पहले से महाराष्ट्र सरकार में मंत्रा हैं। उन्हें जो पहले विभाग दिए गए थे, उनमें से एक हसन मुशरिफ को जबकि एक विभाग अजित पवार को सौंप दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2021 23:49 IST
महाराष्ट्र: दिलीप वलसे पाटिल को मिली गृह विभाग की जिम्मेदारी, कभी शरद पवार के PA हुआ करते थे- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK महाराष्ट्र: दिलीप वलसे पाटिल को मिली गृह विभाग की जिम्मेदारी, कभी शरद पवार के PA हुआ करते थे

मुंबई: दिलीप वलसे पाटिल को महाराष्ट्र का गृह मंत्री बनाया गया है। सोमवार को अनिल देशमुख ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को गृह मंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपा, उसके बाद ठाकरे ने इस्तीफे को राज्यपाल के पास भेजा दिया। इसके बाद दिलीप वलसे पाटिल को गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई। वह पहले से महाराष्ट्र सरकार में मंत्रा हैं।

उन्हें जो पहले विभाग दिए गए थे, उनमें से एक हसन मुशरिफ को जबकि एक विभाग अजित पवार को सौंप दिया गया है। नए गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल को NCP प्रमुख शरद पवार का वफादार माना जाता है। किसी जमाने में वह शरद पवार के PA हुआ करते थे और आज उन्हें राज्य के गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कौन हैं दिलीप वलसे पाटिल?

महाराष्ट्र की राजनीति में दिलीप वलसे पाटिल पुराना नाम है। वह 1999 से 2008 तक कई अलग-अलग मंत्रालय संभाल चुके हैं। इस दौरान वह वित्त मंत्री, ऊर्जा मंत्री, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री जैसे हाईप्रोफाइल पोर्टफोलियो पर रहे। दिलीप पाटिल 6 बार के विधायक हैं। वर्तमान सरकार में उनके पास एक्साइज और लेबर मिनिस्टर थी।

शरद पवार के बेहद करीबी नेताओं की सूची में इनका नाम आता है। पाटिल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत शरद पवार के PA (पर्सलन असिस्टेंट) के तौर पर की थी। हालांकि, उनके पिता दत्तात्रेय वलसे पाटिल कांग्रेस के विधायक थे। वह शरद पवार के करीबी मित्र भी थे। 

अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत में दिलीप पाटिल ने सबसे पहले अंबेगांव सीट से कांग्रेस के किशनराव को हराकर जीत हासिल की थी। उसके बाद से यह विधानसभा क्षेत्र उनके गढ़ के रूप में देखा जाने लगा। बता दें कि दिलीप पाटिल राज्य के अंबेगांव इलाके से ताल्लुक रखते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement